Bihar Heatwave: बिहार में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है. चाहे आप पटना में हों या गया या फिर औरंगाबाद हर जगह लोग लू, तपिश और हीटवेव से परेशान हैं. वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले तीन से चार दिनों तक "भीषण गर्मी" पड़ने की संभावना जताई है. जिसके चलते 14 जून तक उत्तरी और दक्षिणी क्षेत्रों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है. वहीं बीते दिन बिहार में लू लगने से दो लोगों की मौत हो गई है. इसी के साथ अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेगूसराय में आइसक्रीम विक्रेता की लू लगने से मौत
पहला मामला बेगूसराय से सामने आया है. जहां रिफाइनरी थाना क्षेत्र के तिलरथ के पास एक आइसक्रीम विक्रेता की अत्यधिक गर्मी होने के कारण लू लगने से मौत हो गई है. इस मौत के बाद परिजनों में कोहराम मच गया है. मृतक आइसक्रीम विक्रेता की पहचान रिफाइनरी थाना क्षेत्र के जैमरा गांव के रहने वाले रामानंद गुप्ता का पुत्र संजीत गुप्ता के रूप में की गई है. 


आइसक्रीम बेचकर लौट रहा था विक्रेता घर 
परिजनों ने बताया कि संजीत गुप्ता आइसक्रीम बेचकर पूरे परिवार का भरण पोषण करता था. जब आइसक्रीम बेचकर वह वापस घर लौट रहे थे, तभी अत्यधिक गर्मी होने के कारण वह बेहोश होकर गिर गए. किसी प्रकार की कोई सहायता नहीं मिलने के कारण लू लगने से संजीत गुप्ता की मौत हो गई. 


पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेजा शव 
उन्होंने बताया कि कई घंटे के बाद हम लोगों को पता चला कि संजीत गुप्ता अत्यधिक गर्मी होने के कारण बेहोश होकर तिलरथ के पास गिरा पड़ा हुआ है. जब तक हम लोग गए तब तक संजीत गुप्ता की लू लगने से मौत हो चुकी थी. फिलहाल इस घटना की सूचना स्थानीय लोगों ने रिफाइनरी थाना पुलिस को दी. मौके पर रिफाइनरी थाने की पुलिस पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बेगूसराय सदर अस्पताल भेज दिया है और आगे की कार्रवाई में जुटी हुई है.


बांका के आंगनबाड़ी केंद्र की सहायिका की लू लगने से मौत
वहीं दूसरा मामला बांका से सामने आया है. जहां चांदन प्रखंड क्षेत्र के चांदन पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर 2 आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 22 के 40 वर्षीय सहायिका मालती बसरा की मौत लू लगने से हो गई. आंगनबाड़ी सेविका शुक्रमणि हांसदा ने बताया कि मेरी सहायिका रविवार को मायके गई हुई थी. मंगलवार को करीब 10 से 11 के बीच अपने पति के साथ बाइक से घर लौटी है. फिर घर में इधर-उधर काम करती रही. अचानक शाम में घर के बगल में गिर पड़ी और बेहोश हो गई. उसकी तबीयत खराब होने के बाद उनके परिजनों ने इलाज के लिए श्रीराम क्लिनिक में डॉक्टर से दिखाया गया. लेकिन उसकी स्थिति काफी बिगड़ते देख उसे देवघर रेफर कर दिया गया था.
 
पांच बच्चों की मां थी महिला 
मृतिका  मालती बसरा के ससुर कार्तिक मुर्मू ने बताया कि पैसे की व्यवस्था करते हुए इलाज हेतु देवघर सदर अस्पताल ले जाने की तैयारी कर रहे थे. इसी बीच मेरी बहू इस दुनिया से चल बसी. लू लगने से महिला की मौत होने के बाद उसके परिवार में कोहराम मच गया. परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है. 40 वर्षीय मृतिका मालती बेसरा अपने पीछे पांच बच्चे छोड़कर भगवान को प्यारा हो गई. 


प्रचंड गर्मी और लू से लोग परेशान
बिहार में इन दिनों प्रचंड गर्मी और लू से लोग परेशान हो गए हैं. कई दिनों से आसमान से आग बरस रही है. यह गर्मी पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ रही है. चांदन प्रखंड क्षेत्र के आनंदपुर, चांदन क्षेत्र के कई गांव से लू लगने के कारण कई लोगों की मौत हो गई है. हालांकि अधिकारी तौर पर किसी ने इसकी पुष्टि नहीं करवाई है. लेकिन लोगों को मौसम विभाग की चेतावनी को अनदेखी नहीं करना चाहिए. स्वस्थ रहने के लिए डॉक्टरों की सलाह लेना अति आवश्यक है.


अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या 
वहीं जहानाबाद में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है और अगले तीन दिनों तक राहत की उम्मीद भी नहीं है. जिसे देखते हुए जहानाबाद स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड में है. इसे लेकर सदर अस्पताल में दस बेड का लू वार्ड बनाया गया है. जहां मरीजों के इलाज के लिए दवा सहित उपकरण की व्यवस्था की गई है. तपती गर्मी को देखते हुए चिकित्सकों को भी अलर्ट मोड में रखा गया है. 


अस्पताल में मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा
बढ़ती गर्मी के साथ ही सदर अस्पताल में मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. ज्यादातर मरीज बुखार, पेट दर्द, दस्त और लूज मोशन के शिकार हो रहे है. जिससे अस्पताल में भीड़ बढ़ गई है. वहीं हीटवेव का शिकार हुए मरीज के परिजनों ने बताया कि अचानक गर्मी और लू के कारण बुखार और उल्टी हो गई. आनन फानन में सदर अस्पताल में भर्ती कराया है. जहां उपचार किया जा रहा है. लेकिन स्थिति गंभीर बनी हुई है. 


24 घंटे स्टाफ नर्स की ड्यूटी
इस संबंध में प्रभारी सीएस डॉ एके नंदा ने बताया कि हीटवेव को लेकर सदर अस्पताल में दस बेड का स्पेशल वार्ड बनाया गया है. जहां एयर कंडीशनर समेत सभी प्रकार की इमरजेंसी ड्रग्स, सुई और स्लाइड का प्रबंध किया गया है. इसके साथ ही वार्ड में 24 घंटे स्टाफ नर्स की ड्यूटी लगाई गई है. हीट वेव के शिकार मरीजों का इसी वार्ड में उपचार किया जाएगा. जहां मरीज को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.


उन्होंने बताया कि अभी तक हीटवेव के मरीज नहीं आए है. ज्यादा तर डायरिया के मरीज अस्पताल में भर्ती है. वहीं डॉक्टर ने भीषण गर्मी को देखते हुए लोगों से अपील की है कि आवश्यकता न हो तो घर से बाहर ना निकले. यदि वह घर से बाहर निकलते हैं तो फूल कपड़ा पहने, चेहरे को ढक कर रखे और खाना खा कर बाहर निकले, ज्यादा से ज्यादा पानी पिए ताकि लू से बचा जा सके.
इनपुट- बेगूसराय से जीतेंद्र चौधरी, बांका से बीरेंद्र कुमार, जहानाबाद से मुकेश कुमार की रिपोर्ट 


यह भी पढ़ें- Bihar News: गोपालगंज से ऊंट तस्करी का खुलासा, पुलिस ने 19 ऊंट किए बरामद, 4 तस्कर गिरफ्तार