Bihar Schlool Ranking System: बिहार में अब होटलों की तरह स्कूल भी 5 स्टार मिलेंगे. दरअसल, शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए नीतीश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अब प्रदेश के सरकारी स्कूलों में रैंकिंग सिस्टम लागू होगा. इसमें स्कूलों को वन स्टार से फाइव (5) स्टार तक की रैंकिंग दी जाएगी. साल में दो बार स्कूलों की रैंकिंग जारी की जाएगी. यह रैंकिंग मार्च और नवंबर के महीने में जारी की जाएगी. बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है. अलग-अलग मानकों के हिसाब से रैंकिंग तय की जाएगी. स्कूलों की रैंकिंग के लिए जो मानक तय किए गए हैं उनमें कई बातों का जिक्र होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रैंकिंग तय करने में विद्यार्थियों की परीक्षा के औसत प्राप्तांक, स्कूल में संचालित होने वाली गतिविधियां, स्कूल की पढ़ाई, स्वच्छता, शिकायत निवारण, साफ-सफाई, संसाधन के उपयोग आदि मानक होंगे. डॉ. एस सिद्धार्थ ने अपने निर्देश पत्र में कहा है कि कुल 100 अंकों की रैंकिंग होगी. इसमें सभी प्रकार की विद्यालयों के लिए वार्षिक और अर्धवार्षिक परीक्षा के औसत अंक के लिए अधिकतम 20 अंक है. मासिक परीक्षा में विद्यार्थियों के औसत अंक के लिए अधिकतम 10 अंक हैं. इसके साथ ही पिछले 3 माह में शिक्षकों की औसत उपस्थिति के लिए अधिकतम 10 अंक हैं. वहीं छात्रों की उपस्थिति पर भी 10 नंबर मिला करेंगे.


ये भी पढ़ें- कैमूर को 211 करोड़ का तोहफा देंगे सीएम नीतीश कुमार, करेंगे मां मुण्डेश्वरी का दर्शन


शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के मुताबिक, जो विद्यालय 85 से 100 अंक हासिल करेंगे, उन्हें A+ ग्रेड मिलेगा और फाइव स्टार रेटिंग दी जाएगी. जो विद्यालय 75 से 84 अंक हासिल करेंगे, उन्हें A ग्रेड मिलेगा और फोर स्टार रेटिंग दी जाएगी. 50 से 74 अंक हासिल करने वाले विद्यालयों को B ग्रेड मिलेगा और 3 स्टार रेटिंग दी जाएगी. 25 से 49 अंक प्राप्त करने वाले विद्यालयों को C ग्रेड मिलेगा और टू स्टार रेटिंग दी जाएगी. अपर मुख्य सचिव ने साफ कहा है कि इस रैंकिंग की प्रविष्टि सभी शिक्षकों के वार्षिक मूल्यांकन प्रतिवेदन में बाध्यकारी रूप से की जाएगी.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!