पटनाः Bihar Weather Update 28 May 2024: बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का बना क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान रेमल का रूप ले चुका है और पश्चिम बंगाल के तटों पर टकरा भी चुका है. पश्चिम बंगाल में तेज हवा के साथ भारी बारिश हो रही है. लेकिन, इस तूफान का असर बिहार में देखने को नहीं मिल रहा है. राजधानी पटना मौसम विज्ञान केंद्र का मानना है कि तूफान जैसे-जैसे तूफान आगे की ओर बढ़ेगा वैसे-वैसे कमजोर होता जायेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

14 जिलों में हॉट नाइट को लेकर येलो अलर्ट जारी
बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, जहानाबाद, गया, नवादा, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय और लखीसराय समेत 14 जिलों में हॉट नाइट का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में दिन के साथ रातें भी गर्म रहने वाली है. बाकी के जिलों में कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. वहीं बिहार का अधिकतम तापमान 38°C से 42°C के बीच रहने की संभावना है. बिहार में आने वाले दिनों में पछुआ हवा का प्रवाह बढ़ेगा. ऐसे में बिहार के कई इलाकों में लू भी चलेगी और गर्मी से हाल बेहाल रहेगा.


हीट स्ट्रोक को लेकर गर्भवती महिलाओं के लिए अलर्ट
वहीं पलामू का तापमान लगातार बढ़ता ही जा रहा है. हाल के दिनों में पलामू का पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया है. गर्मी के कारण लोगों में त्राहिमाम मचा हुआ है. गर्मी और हीट वेव गर्भवती महिलाओं के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. डालटनगंज के स्त्री एवं महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. राहत नेजाम ने बताया कि गर्भवती महिलाओं के लिए हीट स्ट्रोक काफी खतरनाक साबित हो सकता हैं. महिलाओं को गर्मी से बचने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए. बेवजह घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए. वहीं अधिक मात्रा में पेय पदार्थ लेते रहने चाहिए.
इनपुट- सनी कुमार


यह भी पढ़ें- PM Modi Jharkhand Visit: पीएम मोदी का झारखंड दौरा आज, दुमका में भरेंगे चुनावी हुंकार, करेंगे विजय संकल्प रैली