पटनाः Bihar Weather 30 July 2024 Mausam: बिहारवासियों से मानसून रूठ गया है. जिसके चलते लोगों को उमस भरी गर्मी ने परेशान कर दिया है. इसी के साथ किसानों की परेशानी भी काफी बढ़ गई है. सावन के पावन महीने में जहां झमाझम बादल बरसते है. वहीं इस महीने सामान्य से भी कम बारिश दर्ज की गई है. जिसके वजह से कई जिलों के खेतों में भी अब दरार दिखने लगी हैं. किसान चिंता में है क्योंकि कम बारिश होने के वजह से धान के खेत भी सूख गए है. इस वक्त धान की फसलों को पानी की काफी ज्यादा जरूरत है. अब किसानें के पौधे भी गर्मी के कारण मुरझाने लगे हैं. हालांकि इसी बीच दक्षिण बिहार (South Bihar) के लोगों और किसानों के लिए मौसम विभाग ने गुड न्यूज दी है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस साल मानसून रहा काफी कमजोर 
राजधानी पटना मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में इस साल मानसून काफी कमजोर रहा है. जिसके चलते लोगों को उमस भरी गर्मी का भी सामना करना पड़ रहा है और किसानों को अपनी फसलों का चिंता हो रही है. इस साल 1 जून से 28 जुलाई तक केवल 33 फीसदी बारिश ही दर्ज की गई है. प्रदेश में केवल किशनगंज में ही 22 फीसदी बारिश अधिक दर्ज की गई है. मानसून की अक्षीय रेखा दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी तक जा रही है. जिसके चलते हुए प्रदेश के मौसम में कोई गतिविधि नहीं बनी हुई है. जिसके चलते बिहार के एक-दो जिले में छिट-पुट बारिश के आसार बने हुए है. 24 घंटों तक मौसम में कोई बदलाव की गुंजाइश नहीं है.   


आज इन जिलों में बारिश होने की संभावना 
मौसम विभाग के अनुसार. आज 30 जुलाई से 1 अगस्त तक बारिश के आसार बने हुए है. कई जिलों में मौसम बदल सकता है. जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिल सकती है. इन जिलों में बेगूसराय, रोहतास, औरंगाबाद, पटना, नवादा, नालंदा, लखीसराय, भोजपुर, बांका, बक्सर, गया और शेखपुरा में आज और कल बारिश होने की संभावना विभाग ने जताई है.  


1 अगस्त को 6 जिलों में बारिश के आसार 
वहीं 1 अगस्त दिन गुरुवार को 6 जिलों में बादल झमाझम बरस सकते है. इस जिलों में मुंगेर, जमुई, भागलपुर, पटना, खगड़िया और बांका समेत कई और जिले शामिल है.  


यह भी पढ़ें- Jharkhand Train Accident: हावड़ा-मुंबई मेल के 14 डिब्बे पटरी से उतरे, कई यात्री घायल, रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर