Bihar Weather: चक्रवाती तूफान और बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण इस साल नवरात्रि में दुर्गा पूजा के दौरान बारिश का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग के अनुसार 2 अक्टूबर से देश के कई राज्यों में बारिश हो सकती है, जिससे दुर्गा पूजा के आयोजनों में खलल पड़ने की संभावना है. बिहार, झारखंड और अन्य राज्यों में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है और कई जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिहार में नवरात्रि के दौरान मौसम खराब रहने की संभावना है. स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार बिहार के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की भी संभावना है. 10 अक्टूबर तक प्रदेश के कई जिलों में बारिश जारी रहने की उम्मीद है. पंडाल सजावट और मेले की तैयारियों के बीच इस बारिश से परेशानी हो सकती है. बिहार के कई जिलों में नदियों के जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का खतरा भी बढ़ गया है. गंडक, कोसी, बागमती, बूढ़ी गंडक और गंगा जैसी नदियों में पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा है, जिससे कई क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है. खासकर उत्तरी और मध्य बिहार में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है.


वहीं, झारखंड में भी 2 अक्टूबर से बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने बताया है कि बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण 3 से 7 अक्टूबर तक राज्य में बारिश हो सकती है. राजधानी रांची समेत कई अन्य जिलों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, बारिश की संभावना कम होने के बावजूद बादल छाए रहेंगे और मौसम खुशनुमा रहेगा. दुर्गा पूजा के दौरान भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति को देखते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है. बारिश के कारण पूजा पंडालों की सजावट और मेले में रुकावट आ सकती है. वहीं, बाढ़ प्रभावित इलाकों में नदियों के जलस्तर को देखते हुए स्थानीय प्रशासन द्वारा जरूरी एहतियात बरतने की अपील की गई है.


ये भी पढ़िए- ग्रह-नक्षत्रों की बदलेगी चाल, वक्री शनि कुंभ राशि में करेंगे गोचर, जानें अपना राशिफल