Bihar Weather: बिहार में अब मॉनसून की विदाई शुरू हो गई है और इसके साथ ही ठंड का मौसम दस्तक देने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के कुछ जिलों में 18 अक्टूबर को बारिश होने की संभावना है, जिसके बाद 25 अक्टूबर से ठंड महसूस होने लगेगी. मॉनसून का सीजन अब खत्म हो रहा है और शरद ऋतु की शुरुआत हो चुकी है. इस समय बिहार के सभी जिलों में सुबह और शाम को हल्की ठंडक का एहसास होने लगा है, वहीं रात में ओस गिरनी शुरू हो गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पटना मौसम विभाग की वैज्ञानिक सोनी कुमारी के अनुसार बिहार से मॉनसून की पूरी तरह विदाई हो चुकी है. अक्टूबर से दिसंबर के बीच का समय शरद ऋतु के रूप में जाना जाता है. इस मौसम में हवा ज्यादातर उत्तर-पश्चिमी और पश्चिमी दिशा से चलती है. दिन में आद्रता (ह्यूमिडिटी) लगभग 50 से 60 प्रतिशत तक रहती है और मौसम शुष्क बना रहता है. रात के समय आद्रता बढ़कर 80 से 90 प्रतिशत तक पहुंच जाती है, जिससे तापमान में 8 से 10 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है.


आज 14 अक्टूबर 2024 का मौसम शुष्क रहेगा और बारिश की कोई संभावना नहीं है. दिन का तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, जबकि रात का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. राजधानी पटना में सुबह का तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे ठंडक अधिक महसूस की गई और हल्की धुंध भी देखी गई. उत्तर-पश्चिम और उत्तर-मध्य बिहार के जिलों में रात का न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, जबकि अन्य जिलों में यह 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.


आईएमडी पटना के अनुसार 13 अक्टूबर 2024 को पूरे बिहार से मॉनसून की विदाई हो चुकी है. इस साल मॉनसून का आगमन 20 जून 2024 को हुआ और 28 जून 2024 तक पूरे राज्य में फैल गया था. मॉनसून की वापसी की शुरुआत 11 अक्टूबर से हुई और 13 अक्टूबर को पूरे बिहार से यह विदा हो गया. इस बार मॉनसून के दौरान राज्य में कुल 798.3 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो कि सामान्य 992.2 मिमी से 20% कम है.


ये भी पढ़िए-  मेष और वृषभ राशि में मानसिक अवसाद का प्रभाव, बेफिजूल के झगड़ों से बचें