Bihar Weather: बिहार में मंगलवार का मौसम सामान्य रहेगा. मौसम विभाग ने आज किसी जिले में बारिश या आकाशीय बिजली का अलर्ट जारी नहीं किया है. तापमान में भी कोई खास बदलाव नहीं देखा जा रहा है. पिछले 24 घंटे में सबसे गर्म जिला सीतामढ़ी रहा, जहां का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, राज्य की राजधानी पटना का तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस रहा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग के अनुसार बिहार के कुछ हिस्सों से मानसून की विदाई शुरू हो चुकी है. इस प्रक्रिया में गोपालगंज, सीवान, बक्सर, आरा, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर और गोपालगंज जैसे जिलों का नाम शामिल है. जानकारी के मुताबिक अगले 4 से 5 दिनों में पूरी तरह से मानसून की विदाई हो सकती है. इसके अलावा, पश्चिम बंगाल और उसके आसपास के उत्तरी भागों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, जो समुद्र तल से लगभग 3.1 किलोमीटर ऊपर फैला हुआ है. इस कारण से बिहार में बारिश नहीं हो रही है.


इसके अलावा दूसरी ओर, सूर्य अब धीरे-धीरे दक्षिणायन हो रहा है. इस बदलाव के चलते सूर्य की किरणें थोड़ी तिरछी हो रही हैं. सुबह और शाम के समय वायुमंडल की आद्रता 70 से 80 फीसदी तक रहती है, जबकि दोपहर में आद्रता कम हो जाती है. आसमान में बादल होने के बावजूद दिन में थोड़ी गर्मी और शाम को उमस महसूस की जा रही है.


इस मौसम में नवरात्रि की पूजा को लेकर यह जानकारी महत्वपूर्ण है, क्योंकि बारिश की कमी से भक्तों को किचकिच का सामना नहीं करना पड़ेगा. हालांकि, मौसम के बदलावों पर नजर रखना आवश्यक है. सभी भक्तों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी योजना के अनुसार तैयारी करें.


ये भी पढ़िए- Aaj Ka Rashifal: आज का दिन आपके आर्थिक और करियर मामलों में लाएगा उन्नति, जानें भविष्यफल!