Bihar Weather: बिहार में आज का मौसम सुहावना रहने वाला है और किसी भी जिले में बारिश या आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी नहीं किया गया है. मौसम विभाग (IMD) की जानकारी के अनुसार पूरे प्रदेश में मौसम सामान्य बना रहेगा. हालांकि, तापमान में हल्की वृद्धि हो सकती है. अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी का अनुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य बना रहेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो बिहार से मानसून की विदाई 11 अक्टूबर के बाद हो सकती है. प्रदेश के उत्तर-पूर्वी हिस्से में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने की संभावना है, जिससे कुछ असर इस सप्ताह देखने को मिल सकता है. मौसम विशेषज्ञ डॉ. एसके पटेल के अनुसार अगले 4-5 दिनों तक बारिश नहीं होगी और पश्चिमी हवाओं का प्रभाव रहेगा. इससे मानसून की विदाई के संकेत मिल रहे हैं.


इसके अलावा बता दें कि पिछले 24 घंटों में गोपालगंज सबसे गर्म जिला रहा, जहां अधिकतम तापमान 35.01 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 32.0 डिग्री सेल्सियस रहा. बिहार में इस साल मानसून के दौरान सामान्य से 20 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है. खासतौर पर सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर जैसे जिलों में कम बारिश हुई है. सारण में 53 प्रतिशत, वैशाली में 49 प्रतिशत, मुजफ्फरपुर में 46 प्रतिशत और समस्तीपुर में 44 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है. ये सभी जिले गंगा के मैदानी क्षेत्रों में स्थित हैं, जहां कम बारिश का असर साफ दिख रहा है.


ये भी पढ़िए-  मेहनत और दृढ़ता से औरंगाबाद के अमरनाथ कुमार बने एसडीएम, जानें सफलता की कहानी