Patna: बिहार में काफी समय से बारिश नहीं हुई है. लेकिन राज्य के दक्षिणी हिस्सों में मानसून सक्रिय बना हुआ है. जिसके चलते गुरुवार के दिन कई इलाकों में बारिश रिकॉर्ड की गई. जिसमें से सबसे ज्यादा जहानाबाद जिले के एकंगरसराय में बारिश दर्ज की गई. यहां पर 119.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई जिलों में मध्यम बारिश का पुर्वानुमान
मौसम विभाग के अनुसार राजधानी समेत राज्य के अन्य जिलों में मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है. जिसमें से नालंदा, शेखपुरा, गया, बेगूसराय, जहानाबाद और लखीसराय है. यहां पर कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा भोजपुर, रोहतास, बक्सर, भभुआ, अरवल, औरंगाबाद जिलों में मध्यम बारिश के आसार है. जबकि राज्य के अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ है. 


मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार शनिवार और रविवार के दिन राज्य के कई हिस्सों में बादल गरजने और इसके साथ तेज बारिश का पूर्वानुमान है. जिसको लेकर अलर्ट जारी किया गया है. जिसमें से राज्य के पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सुपौल, अररिया, किशनगंज जिले हैं. 


राज्य में बारिश के बाद भी राजधानी पटना के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. पटना में गुरुवार को 33.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. इसके अलावा सीतामढ़ी राज्य का सबसे गर्म शहर रहा. यहां पर भी 38.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, नारनौल, शाहजहांपुर, वाराणसी, गया, दीघा से होते हुए उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी की तरफ से गुजर रही है. 


इसके अलावा चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र दक्षिण झारखंड और उसके कई आसपास के इलाकों से बन रहा है. जिसके कारण राज्य के दक्षिणी हिस्सों में मध्यम बारिश को लेकर संभावना जताई गई है. 


इन इलाकों में दर्ज की गई बारिश
गुरुवार के दिन राज्य के कई हिस्सों में बारिश दर्ज की गई है. जिसमें से इस्लामपुर में 88.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. इसके अलावा फारबिसगंज में 68.2मिमी बारिश, इंद्रपुरी में 62.4 मिमी बारिश, काको में 56.4 मिमी बारिश शेखपुरा में 27.2 मिमी बारिश और राजधानी पटना में 3.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है. गुरुवार को बारिश के बाद भी कई हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. साथ ही कई इलाकों में बारिश के बाद तापमान में भी गिरावट आई है. इसमें से पटना में 33.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. इसके अलावा भागलपुर में 34.5 डिग्री सेल्सियस, मुजफ्फरपुर में 33.0 डिग्री सेल्सियस, दरभंगा में 34.8 डिग्री और सीतामढ़ी में 38.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो कि राज्य का सबसे गर्म शहर रहा.


ये भी पढ़िये: दिहाड़ी मजदूर से भी कम डॉक्टर का वेतन, मुजफ्फरपुर के SKMCH में हड़ताल पर जूनियर इंटर्न डॉक्टर