Patna: Bihar Weather Update: कई  दिनों से हो रही बारिश के बाद बिहार की राजधानी पटना के मौसम में सुधार है. मंगलवार को यहां पर बारिश हुई थी. बुधवार में दिन में भी पटना में मौसम साफ था लेकिन रात में भी यहां पर बारिश हुई है. रात में 11:30 बजे के बाद यहां तेज आंधी के साथ बारिश हुई थी. अनुमान लगाया जा रहा है कि पटना में 30 मिनट में करीब 20 MM बारिश हुई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस वजह से हो रहा है मौसम में बदलाव


पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तर राजस्थान और उसके आसपास के क्षेत्र में एक चक्रवातीय परिसंचरण का केंद्र बना हुआ है,जिस वजह से एक ट्रफ लाइन  उत्तर प्रदेश और बिहार होते हुए नागालैंड तक जा रही है. इसी वजह से राज्य के अधिकतर जिलो में लगातार बारिश हो रही है. इसी के प्रभाव की वजह से 24 घंटों में राज्य के उत्तरी भागों में बादल गरजने के साथ बारिश हो सकती है.  इसके अलावा पटना सहित कई जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा. इसके अलावा आगामी 72 घंटों में अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस में बढ़ोतरी के आसार है. 


इन जिलों में दर्ज की गई है बारिश 


भोजपुर के सहर में 22.6 MM, सुपौल के मरौना में 24.2 MM, निर्मली में 22.6 MM, बेगूसराय के बरौनी में 19.8, गया के डुमरिया में 22.2, मोहनिया में 18.8, गोपालगंज के हथवा में 18.2, गया के शेरघाटी में 17.2 MM बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा नवादा के रजौली में 17.2 MM, अरवल में 17.2MM, बक्सर के राजपुर में 17.0MM, हाजीपुर में 14.4MM, भोजपुर के शाहपुर में 14.2, अरवल के कुर्था में 14.2 MM बारिश दर्ज की गई है. 


बता दें कि बारिश की वजह से किसानों को काफी ज्यादा नुकसान हो रहा है. खेतों में खड़ी सफल के खराब होने का खतरा बना हुआ है. हालांकि सरकार ने इसको लेकर भी जरूरी कदम उठाए हैं.