पटना:Bihar Weather Update: बिहार में ठंड का सीतम लगातार जारी है. ठंड का आलम ये है कि 10 साल का रिकॉर्ड भी टुट गया है. पिछले 4 दिनों से बिहार के कई जिलों मेंसूरज नहीं निकला है. इसके चलते लोगों को गलन वाली ठंड का एहसास हो रहा है. ठंडी हवा और आसमान पर कोहरा होने से हाड़ कंपा देने वाली ठंड का एहसास हो रहा है. फिलहाल राज्य के 17 जिलों में कोल्ड डे जैसे हालात हैं. मौसम विभाग के मुताबिक 10 जनवरी तक राज्य में ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है. इस दौरान दिन के के साथ साथ रात के तापमान में भी पांच से छह डिग्री की गिरावट देखने को मिल सकती है. इसके चलते राज्य में कोल्ड डे जैसी स्थिति बनी रहेगी. ठंडी हवाओं के रफ्तार में पांच से सात किलोमीटर बढ़ोतरी होने के चलतके दिन में कनकनी का एहसास होगा. इस दौरान आसमान पर पूरे दिन कोहरे का प्रभाव रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में अभी उच्च हवा का दबाव है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

और गिरेगा पारा


मौसम विभाग का कहना है कि सतह से डेढ़ किलोमीटर ऊपर तक पछुआ हवा  पांच से छह किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही है. इसके साथ ही आर्द्रता 90 प्रतिशत बनी हुई है. बिहार के सभी हिस्से में इसके प्रभाव से घने कोहरे का असर दिखाई देगा. सुबह के समय दृश्यता 40 से 120 मीटर तक रहने की संभावना है. जैसे जैसे दिन होगी आसमान धीरे-धीरे साफ होते जाएगा. लेकिन, धुंध का प्रभाव पूरे दिन रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में दिन के साथ साथ रात के तापमान में भी पांच से छह डिग्री की गिरावट हो सकती है. इसके चलते दिन का पारा 11 से 15 डिग्री और रात का तापमान 5 से 8 डिग्री के बीच रहने की संभावना जताई गई है.


ये भी पढ़ें- नीतीश कुमार की समाधान यात्रा शुरू, कड़ाके की ठंड में रात को ही निकल पड़े विकास कार्यों का जायजा लेने


10 दिनों तक नहीं होगी कोई कमी


ठंडी हवाओं की वजह से राजधानी पटना सहित पटना, नालंदा, गया, नवादा और जिलों में दिन का तापमान सामान्य से आठ डिग्री नीचे दर्ज किया गया. जबकि, रात का तापमान 11 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया गया. अररिया, रोहतास, भागलपुर, सारण, पूर्वी और पश्चिम चंपारण, बांका, नालंदा, सिवान, समस्तीपुर सहित 17 जिलों में कोल्ड डे की स्थिति बनी रही. मौसम विभाग के अनुसार जनवरी के समय में बिहार में पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होता है. इससे बारिश होने की वजह से कोहरे के प्रभाव में थोड़ी कमी आती है.