Bihar Weather Update: बिहार में मॉनसून के पहले भीषण लू का कहर जारी है. बिहारवासियों को अभी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही है. राज्य के 21 जिलों का तापमान पहुंचा 41 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. 9 जून, 2024 दिन रविवार को सबसे गर्म दिन बक्सर का रहा. वहां का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है. न्यूनतम तापमान में भी तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी देखने को मिली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बांका जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी. वैशाली, सीवान, सारण, सहरसा में येलो अलर्ट जारी किया गया है.


मौसम विभाग के अनुसार, पटना, गया नालंदा में हॉट नाइट की संभावना है. लोगों को सचेत रहने की जरूर है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटे तक तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगी. इसका सीधा सा मतलब हुआ कि अभी राज्य में बारिश की कोई संभावना नहीं दिखाई दे रही है.


यह भी पढ़ें:गर्मियों में सैलानियों से गुलजार हुआ बिहार, एडवेंचर का लुत्फ उठा रहे हैं पर्यटक


बांका में भीषण गर्मी


भीषण गर्मी की चपेट में बांका आमज औरन जीवन परेशान. 7 बजे सुबह से गर्मी  का पारा चढ़ना शुरु हो जाता है. लोगों घर से निकलना बड़ी मुसीबत है. जिले समेत सभी प्रंखंड के अस्पतालों में हीटवेब का अलग वार्ड बनाया गया है. ताकि लोगों हीटवेव से बचाया जा सके. 


यह भी पढ़ें:Bihar Weather Update: अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, लू और हीट वेव का कहर जारी


तापमान में एकाएक वृद्धि होने से खासकर मजदूर, किसान और छोटे-छोटे बच्चों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. भीषण गर्मी के चलते पेयजल का स्रोत काफी नीचे चला गया है. गांव में चापाकल फेल हो गए हैं और कहीं कहीं चापाकल तो चालू है उस पर काफी अत्यधिक भीड़ है. खासकर मवेशी के लिए भी पानी की व्यवस्था करने में कृषक पलकों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. हालांकि, जिला प्रशासन की ओर से खराब पड़े चापाकल को दुरस्त किया जा रहा है. 


पटना से सनी और बांका से बीरेंद्र सिन्हा की रिपोर्ट