पटना: बिहार की राजधानी पटना सहित प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है. अगले चार दिनों तक राहत की उम्मीद भी नहीं है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक आनंद शंकर के मुताबिक, 14 जून तक राज्य के दक्षिणी भाग के अधिकांश जिलों के अनेक स्थानों तथा उत्तरी भाग के कुछ जिलों के एक या दो स्थानों में हीटवेव की स्थिति रहने की प्रबल संभावना है. मौसम के 15-16 जून से सामान्य होने की उम्मीद है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, सोमवार को प्रदेश में सबसे अधिकतम तापमान बक्सर और भोजपुर में 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा सीवान में 44.5 डिग्री, गया में 45.1 डिग्री, राजगीर (नालंदा) में 44.7 डिग्री तथा पटना में 41.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. हीटवेव के कारण अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ी है. पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. आईएस ठाकुर ने कहा कि हीट स्ट्रोक के कारण मरीजों की संख्या बढ़ी है. हीट स्ट्रोक के अलावा डायरिया, बुखार के भी मरीज बढ़े हैं. भीषण गर्मी को देखते हुए डॉक्टरों ने सभी धूप में कम निकलने की सलाह दी है.


दूसरी तरफ भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने 30 मई से 8 जून तक स्कूलों को बंद किया था. छुट्टी के बाद सोमवार को भीषण गर्मी के बीच विद्यालय का संचालन किया गया. लेकिन, धूप और लू के चलते कई बच्चों की तबियत बिगड़ने की सूचना मिली. सीवान, समस्तीपुर, बक्सर, पटना सहित अन्य कई जिलों में स्कूली छात्रों की तबियत बिगड़ने की खबर आई. जिसके बाग शिक्षा विभाग ने फिर से स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है. शिक्षा विभाग की तरफ जारी आदेश में 11 जून से 15 जून तक स्कूल को बंद रखा गया है.


इनपुट- आईएएनएस


ये भी पढ़ें- Bihar School Closed: जून में इस तारीख तक बंद रहेंगे बिहार के सभी स्कूल, शिक्षा विभाग का नया आदेश