पटना:Bihar Weather Update: बिहार में इस बार ज्यादा ठंड पड़ने की संभावना है. पहाड़ों में हुई बर्फबारी और मानसून की देर से विदाई का असर ठंड पर भी पड़ने वाला है. सर्दियों में इस साल पारा सामान्य से कुछ नीचे जाने की संभावना है. इस उतार-चढ़ाव से अक्टूबर महीने का मौसम भी अछूता नहीं रहेगा. निर्धारित समय से दस दिन बाद खत्म हुए मानसून का असर राज्य के मौसम पर पूरी तरह दिखेगा. बिहार में अभी से ही पछुआ हवा जारी है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान पूरे राज्य में सामान्य से कुछ नीचे है. इसलिए लोगों को रात के समय हल्की ठंड का एहसास हो रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुलाबी ठंड का एहसास
मौसम विभाग के मुताबिक पूरे राज्य में पारा सामान्य से नीचे है. ग्रामीण इलाकों में सुबह के समय हल्का कोहरा भी दिखने लगा है. राजधानी पटना में पारा सामान्य से एक डिग्री नीचे रहा. उधर, पूर्णिया जिले में न्यूनतम तापमान से 9 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. इन दो जिलों के अलावा राज्य के सभी जिलों में तापमान सामान्य से चार डिग्री कम ही दर्ज किया गया है. राज्य में फिलहाल पांच किमी की रफ्तार से उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में आगामी पांच दिनों तक मौसम के सामान्य रहने की उम्मीद है. बदलते मौसम की वजह से मौसमी बीमारी का प्रकोप भी बढ़ने की संभावना है. इसे देखते हुए चिकित्सकों ने लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है. हल्के गुनगुने पानी का सेवन करना उनके लिए लाभदायक हो सकता है. 


ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today: त्योहारों में महंगा हो सकता है पेट्रोल डीजल, जानें आज आपने शहर की कीमत


15 अक्टूबर तक दर्ज की गई अच्छी बारिश
राज्य में 1 अक्टूबर से लेकर 15 अक्टूबर तक राज्य में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है. इस दौरान राज्य में लगभग 80 मिमी बारिश दर्ज की गई है. हालांकि राज्य में मानसून सीजन के दौरान, जून जुलाई, अगस्त और सितंबर के महीने में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है.