पटना: बिहार लोक सेवा आयोग नेदोनों शिफ्टों की तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा बुधवार को रद्द कर दी है. दरअसल, बता दें कि ये परीक्षा 15 मार्च को आयोजित हुई थी. जैसे ही परीक्षा लीक की खबर सामने आइ तो बीपीएससी ने जांच शुरू कर दी. जांच पूरी होने के बाद आयोग ने भर्ती को रद्द करने का निर्णय लिया. सूत्रों के अनुसार बता दें कि परीक्षा की नई तिथि का ऐलान बाद में किया जाएगा. लोगों को जानकारी के लिए बता दें कि पेपर लीक होने से आक्रोशित अभ्यर्थी बीते कई दिनों से परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे थे. अभ्यर्थियों ने  21 मार्च को बड़े आंदोलन की चेतावनी दी थी जिसके लिए अभ्यर्थियों ने बुधवार से ही पटना पहुंचना शुरू कर दिया था. लेकिन आयोग ने अभ्यर्थियों की मांग का सम्मान करते हुए परीक्षा को रद्द कर दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

परीक्षा से पहले ही लीक हो चुका था पेपर
परीक्षा से पहले ही लीक हो चुका था पेपर 15 मार्च को आयोजित की गई बीपीएससी शिक्षक भर्ती का प्रश्न-पत्र पहले ही ऑउट हो चुका था. ईओयू ने जांच में यह खुलासा किया था. परीक्षा की तारीख 15 मार्च की सुबह करीब 5 बजे हजारीबाग के कुर्रा, पदमा और बरही स्थित कोहिनूर होटल एवं मैरेज हॉल में झारखंड पुलिस की मदद से सघन छापेमारी की गई. इस दौरान पाया गया कि होटलों के कई कमरों के अलावा मैरेज हॉल में 270 से अधिक अभ्यर्थियों को बैठाकर प्रश्न-पत्र का उत्तर रटवाया जा रहा था. मौके से जब्त किए गए प्रश्न-पत्र का मिलान बीपीएससी कार्यालय से प्राप्त प्रश्न-पत्रों से कराया गया, जो हूबहू एक जैसे पाए गए. यानी परीक्षा में वितरित होने से पहले ही प्रश्न-पत्र सेटरों के पास पहुंच चुके थे.


पेपर लीक का मुख्य आरोपी गिरफ्तार
पेपर लीक का मुख्य आरोपी गिरफ्तार विशाल चौरसिया और उनके साथी 276 लोगों पर एफआईआर दर्ज किया गया है, जिन्हें प्रश्न पत्र लीक करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. विशाल चौरसिया भगवानपुर थाना क्षेत्र के प्रताप टांड़ के निवासी हैं. उन्होंने पहले भी कई परीक्षाओं के प्रश्न पत्र लीक किए हैं और इसके लिए उन्हें पहले भी दिल्ली और उड़ीसा की जेल में भेजा गया था. विशाल चौरसिया को पहले दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए भी गिरफ्तार किया गया था.


इनपुट- निषेद कुमार


ये भी पढ़िए-  BPSC TRE 2 paper leak: शिक्षक बहाली परीक्षा पेपर लीक मामले में EOU ने बड़ा किया खुलासा, 276 लोगों पर FIR दर्ज