Margashirsha Purnima 2023: मार्गशीर्ष पूर्णिमा 26 दिसंबर 2023 को है और यह हिन्दू धर्म में एक महत्वपूर्ण तिथि है. इस दिन पूर्णिमा तिथि की विशेष महत्वपूर्णता है, जब सकारात्मक ऊर्जा और दैवीय शक्तियां अधिक होती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि इस दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व है, जिससे व्यक्ति को सुख, समृद्धि और रोगों का नाश होता है. मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन विशेष उपायों और चीजों को घर लाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. इस दिन पितृतर्पण करना विशेष महत्वपूर्ण है, जिससे पितृदोष से मुक्ति मिलती है और वंश में वृद्धि होती है. पीपल के पेड़ को सींचकर सूर्योदय के बाद सात बार परिक्रमा करना भी शुभ है. जिससे परिवार में मंगल, उन्नति, विकास और समृद्धि होती हैं.


बता दें कि हिंदू धर्में में इस पूर्णिमा को विशेष महत्व दिया गया है. इस दिन अगर कोई भगवान विष्णु की पूजा करता है तो घर में सुख और शांति दोनों ही बनी रहती है. साथ ही इस दिन गरीबों को घर का बना खाना दान करते है तो ईश्वर की विशेष कृपा आप के परिवार के सदस्यों पर बनी रहती है.


घर में सोने या चांदी का सिक्का, कौड़ी, कुबेर यंत्र और एकाक्षी नारियल रखना धन की वृद्धि में मदद करता है और आर्थिक संकटों को दूर करता है. बता दें कि इस खास दिन गंगा स्नान करना बहुत ही लाभदायक है.


Disclaimer: इन सभी उपायों और चीजों का उपयोग करने से पहले यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि धार्मिक स्रोतों , सावधानीपूर्वक और विशेषज्ञ से परामर्श करना सुरक्षित है.


ये भी पढ़िए - Successful Business Ideas: बिहार के युवाओं को पलायन से बचाएगा ये सुपरहिट बिजनेस, कम निवेश में होगी मोटी कमाई