BSEB Bihar Board 12th Result: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) जल्द ही कक्षा इंटरमीडिएट की परीक्षा के नतीजे घोषित कर सकती है. बताया है कि परिणाम होली से पहले यानी 25 मार्च 2024 को जारी होने की संभावना है. क्लास 12 की परीक्षाएं 1 फरवरी से 12 फरवरी के बीच आयोजित की गई थीं. फिलहाल, परिणाम की घोषणा के बारे में बीएसईबी की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. चलिए बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आने से पहले जानते हैं बिहार बोर्ड के पासिंग क्राइटेरिया क्या है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, देश के अन्य राज्यों के बोर्ड के नियमों के अनुसार, किसी भी सब्जेक्ट में पास होने के लिए परीक्षार्थी को 100 में से सबसे कम 33 फीसदी अंक यानी कि 33 नंबर हासिल करना अनिवार्य होता हैं. हालांकि, बिहार बोर्ड में इसके उलट कुछ सब्जेक्ट में पासिंग मार्क्स होने के लिए 33 नहीं 30 अंक होता है. 


बिहार बोर्ड के नियम के अनुसार, बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड (Bihar Board Inter Result 2024) 12वीं के एग्जाम में साइंस स्ट्रीम में 3 सब्जेक्ट्स के लिए पासिंग मार्क्स 30 अंक है. जिनमें- बिहार बोर्ड 12वीं साइंस में इंग्लिश, हिंदी और मैथ (जो कि एक एडिशनल विषय है) के लिए सबसे कम पासिंग मार्क्स 30 अंक होता हैं. इसके आलावा बिहार किसी भी सब्जेक्ट में ये नियम लागू नहीं होता है. जैसे- फिजिक्स, बायोलॉजी और केमिस्ट्री में 100 में से 33 अंक पास होने लाना ही होगा.


यह भी पढ़ें: BPSC Exam: '21 मार्च को BPSC ऑफिस के बाहर करेंगे आंदोलन, बीपीएससी अब कर रही मनमानी'


बता दें कि बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 1 फरवरी से 12 फरवरी 2024 तक आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में इस बार 13 लाख 4 हजार 352 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन किया था. परीक्षा दे चुके छात्र अब रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है.


यह भी पढ़ें: मार्च के तीसरे सप्ताह में जारी हो सकता बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट,देखें लेटेस्ट अपडेट्स