पटना: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) ने इंटरमीडिएट 2024 के उत्तीर्ण तीनों संकायों (विज्ञान, कला और वाणिज्य) के 5 लाख 50 हजार छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति देने का फैसला किया है. यह पहली बार है जब इतनी बड़ी संख्या में बिहार बोर्ड के विद्यार्थियों को यह छात्रवृत्ति मिलेगी. इसमें सभी वर्गों के विद्यार्थी शामिल हैं. संबंधित विद्यार्थियों की सूची जारी कर दी गई है और अब उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इस छात्रवृत्ति में इंटरमीडिएट के 95 प्रतिशत से 65 प्रतिशत तक अंक लाने वाले छात्र-छात्राओं को शामिल किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के लिए बता दें कि इस साल विज्ञान, कला और वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों को इस राष्ट्रीय छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा. विज्ञान संकाय के लिए 375 अंक, वाणिज्य संकाय के लिए 378 अंक और कला संकाय के लिए 372 अंक लाने वाले विद्यार्थियों को यह छात्रवृत्ति दी जाएगी. पिछले साल की तुलना में इस बार दो लाख 75 हजार अधिक छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति का फायदा मिलेगा. इसके अलावा इस छात्रवृत्ति के लिए आधार नंबर से सत्यापन किया जाएगा. सभी छात्र-छात्राओं को आवेदन करते समय अपने आधार नंबर देने होंगे और सत्यापन के बाद ही छात्रवृत्ति दी जाएगी. आधार नंबर का सत्यापन बिहार बोर्ड द्वारा भी किया जाएगा. यह पहली बार है जब छात्रों के नाम और अंकों का सत्यापन आधार नंबर से होगा. इसके साथ ही छात्रों से उनके बैंक खाता संख्या भी मांगा गया है.


बता दें कि इस बार छात्रवृत्ति की राशि बढ़ाकर 20 हजार रुपये कर दी गई है, जो सीधे छात्रों के बैंक खाते में भेजी जाएगी. पिछले साल तक यह राशि 10 हजार रुपये थी. अगर छात्र-छात्राएं ऑनलाइन आवेदन नहीं करेंगे तो उन्हें यह छात्रवृत्ति नहीं मिल पाएगी. आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई है. इस तरह से बिहार बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए यह एक सुनहरा मौका है. सभी पात्र छात्र-छात्राएं जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन कर इस अवसर का लाभ उठाएं और अपने शैक्षणिक खर्चों को कम करने में मदद पाएं.


ये भी पढ़िए- Bihar Weather: पूर्वी चंपारण और सीतामढ़ी समेत बिहार के इन जिलों में तेज बारिश के साथ ठनका के आसार, IMD का अलर्ट जारी