पटना : बिहार में पुलिस सेवा में नौकरी के इच्छुक युवाओं के लिए ये खबर काम की है. बता दें कि बिहार सरकार की तरफ से पुलिस विभाग में बंपर वैकेंसी की बात कही जा रही है. इसके तहत बताया जा रहा है कि विभाग में 19000 से ज्यादा की संख्या में डायल-112 की सेवाओं के लिए पुलिस वालों की नियुक्ति की जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डायल-112 यानी IRSS(इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम) के दूसरे चरण की शुरुआत के लिए ये सारी वैकेंसी होंगी. इसके तहत नए 800 चार पहिया और 200 मोटर साईकिल भी खरीद की योजना है. 


बिहार में यह पहला मौको होगा जब इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टमके लिए मोटरसाइकिलों को शामिल किया जाएगा. यह बिहार सरकार की कार्यशैली में बदलाव और तेजी लाने के लिए किया जा रहा है.  इसके साथ ही इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम टीम के लिए सिपाही से लेकर दरोगा तक 19 हजार से अधिक कर्मियों की बहाली की जाएगी. जो दो चरणों में कराई जाएगी. 


इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम टीम की बहाली के लिए कैबिनेट की तरफ से मंजूरी मिल चुकी है, ऐसे में अब वित्त विभाग सहित अन्य विभागों की तरफ से इसको मंजूरी मिलने के बाद इसकी अधिसूचना सरकार की तरफ से जारी की जाएगी.  


बिहारल में पुलिस विभाग में बड़ी संख्या में पद खाली हैं. जिनोक भरने पर विचार किया जा रहा है. ताकि प्रशासन की व्यवस्था सुदृढ़ हो सके. इसके साथ ही इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम को भी मजबूत बनाने पर पूरा जोर है. आपको बता दें कि बिहार में वर्तमान में डॉयल-112 के पास 400 गाड़ियां हैं इसके साथ ही 800 नई गाड़ियों आने से इसकी संख्या 1200 हो जाएगी.  


बता दें कि बिहार में डॉयल-112 की गाड़ी के लिए एक शिफ्ट में 4 पुलिस कर्मी के तैनाती की जरूरत होती है. ऐसे में तीन शिफ्ट में यह संख्या 12 हो जाएगी और 800 नए वाहन आने से इसके लिए 9600 से ज्यादा वैकेंसी करनी होगी. वहीं इसको लेकर बनाए गए कमांड सेंटर पर भी 300 तैनात कर्मियों की संख्या को 800 तक बढ़ाने की योजना है. 


ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव से पहले बिहार भाजपा में फेरबदल जारी, जानिए किसको दिया जा रहा है आराम