Bihar News: बिहार सरकार की तरफ से जातिगत जनगणना के आंकड़े जारी कर दिए गए. इसके साथ ही सरकार की तरफ से इस सर्वे रिपोर्ट के जरिए सामाजिक-आर्थिक स्थिति के आंकड़े भी सामने आए हैं. अब इस आंकड़े से जो खुलासा हुआ है उसको देखकर आप भी चौंक जाएंगे. ऐसे में आपको बता दें कि इस रिपोर्ट में बिहार से कितने बिहारी बाहर रह रहे हैं और कितने विदेशों में जाकर स्थापित हो गए हैं इसका भी खुलासा हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इस सर्वे के आंकड़े को देखेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि बिहार के रहने वाले 95 प्रतिशत से ज्यादा लोगों के पास कोई भी वाहन नहीं है. वहीं 4 प्रतिशत के लगभग लोगों के पास दोपहिया वाहन और वहीं 0.11 प्रतिशत लोगों के पास ही चार पहिया वाहन या कारें है.


ये भी पढ़ें- दिवाली से पहले मनीष कश्यप के लिए दोहरी खुशी, बेल भी मिली और देशद्रोह का दाग भी धुला


इस जाति सर्वेक्षण की रिपोर्ट की मानें तो इसमें बिहार से पलायन करनेवाले लोगों की संख्या भी पता चल पाती है. इसमें यह पता चल रहा है कि 46 लाख के लगभग लोग दूसरे राज्यों में काम करने के लिए प्रदेश से पलायन कर गए हैं. वहीं इसी रिपोर्ट में यह भी अंकित है कि प्रदेश की 13.07 करोड़ की जनसंख्या में से 12.48 लोगों के पास कोई भी वाहन नहीं है. 


ये भी पढ़ें- Dhanteras 2023: धनतेरस पर इन चीजों की कभी ना खरीदें, नहीं तो बढ़ जाएगी परेशानी


वहीं इसी सर्वे की रिपोर्ट में यह भी साफ हो गया कि बिहार के 2.17 लाख लोग विदेशों में रह रहे हैं.  इनमें से 24 हजार के करीब लोग उच्च शिक्षा पाकर विदेशों में काम करने लगे हैं. ऐसे में इस सर्वे की रिपोर्ट से कई और चीजों का भी खुलासा हो गया. ऐसे में बिहार की सामाजिक और आर्थिक स्थिति का यह रिपोर्ट आईना बन गया है.