पटनाः Chanakya Niti for Happy Life: चाणक्य नीतियां प्राचीन भारत के महान रणनीतिकार, विद्वान, शिक्षक, सलाहकार और अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य द्वारा लिखी गई थी. मौर्य वंश की कड़ी मेहनत और सफलता के पीछे आचार्य चाणक्य की ही कूटनीति थी. चाणक्य को न केवल राजनीति बल्कि समाज के हर विषय का ज्ञान था. आचार्य चाणक्य ने कई ऐसी बातें बताई है जिन्हें व्यक्ति अपने जीवन में उतार कर अपने जीवन को खुशहाल बना सकता है. चाणक्य की इन नीति को अपनाकर कोई भी व्यक्ति अपने जीवन से निराशा दूर कर सकते हैं. आचार्य चाणक्य की नीति के अनुसार व्यक्ति को अपने शत्रुओं की पहचान करनी आनी चाहिए. रोजाना की दिनचर्या में हमारे आस-पास ऐसे लोग भी होते है जो हमें नुकसान पहुंचाना चाहते है. से लोग दुश्मन से भी ज्यादा खतरनाक होते है. आइए जानते हैं ऐसे कौन से लोग हैं जिनसे दूरी बनानी आवश्यक है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गलत इंसान से प्रेम करने की गलती 
आचार्य चाणक्य के अनुसार जो लोग गलत इंसान के साथ प्रेम में पड़ जाते है उन्हें थोड़ा संभल कर रहना चाहिए. लड़का हो चाहे लड़की दोनों को संभल कर रहना चाहिए. ऐसे लोग अपने फायदे के लिए किसी को भी धोखा दे सकते हैं. ऐसे लड़के या लड़की भरोसे लायक ही नहीं होते है. ऐसे लोग पैसा और तरक्की पाने के लिए प्यार का झूठा नाटक करते है और दूसरे का जीवन बर्बाद कर देते है. 


ज्यादा गुस्सा करने वालो से ना मांगे मदद  
आचार्य चाणक्य के अनुसार कुछ लोगों को गुस्सा कुछ ज्यादा ही आता है. जिन्हें गुस्सा ज्यादा आता है ऐसे लोग किसी के सगे नहीं होते है. इसलिए ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. ज्यादा गुस्सा करने वाले लोग अपनी इच्छा पूर्ति के लिए दूसरों को जल्दी नुकसान पहुंचाते है. ऐसा करने से उन्हें खुशी मिलती है.   


स्वार्थी व्यक्ति से रखें दूरी
आचार्य चाणक्य के अनुसार कुछ व्यक्ति कुछ ज्यादा ही स्वार्थी होते है. वे अपने जीवन में लाभ के अलावा किसी भी बात पर विचार नहीं करते है. अपने स्वार्थ के लिए दूसरों को फंसा देते है. ऐसे लोगों से दूर रहना ही अच्छा होता है. इसके साथ ही ऐसे लोगों से मदद मांगने का सोचना भी नहीं चाहिए.      


यह भी पढ़ें- Chanakya Niti: आपकी पत्नी में है ये 3 गुण तो जीवन बना सकती है स्वर्ग, खोल सकती है पति की बंद किस्मत