पटना: Daily Aaj Ka Panchang 7 November, Dev Deepawali: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. कल सोमवार है, सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है. वहीं कल देव दिवाली भी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देव दिवाली के दिन मणिकर्णिका स्नान से मनुष्य को मोक्ष की प्राप्ति होती है. हिंदू धर्म में मणिकर्णिका घाट पर स्नान करने का बहुत महत्व है. यह घाट काशी का सबसे प्राचीन श्मशान घाट है. माना जाता है कि इस घाट पर स्नान करने से व्यक्ति जन्म और मृत्यु के बंधन से मुक्त हो जाता है. शिव की नगरी काशी में स्थित मणिकर्णिका घाट पर स्नान के लिए देश के कोने-कोने से लोगों की भीड़ जमा होती है. भगवान शिव जी आशीर्वाद दिया था कि जो भी इस घाट पर स्नान करेगा. उसे जीवन के चक्र में मुक्ति मिलेगी और मोक्ष की प्राप्ति होगी. साथ ही संसार में रहते हुए उसे सभी सांसारिक सुख की प्राप्त होगी. इस घाट से कई पौराणिक कथाएं भी जुड़ी हैं जो इसके महत्व का बखान करती हैं. मान्यता है कि काशी में मणिकर्णिका घाट पर स्नान करने वाले को सीधे मोक्ष मिलता है.


देव दीपावली शुभ मुहूर्त 
देव दीपावली 2022 सोमवार 07 नवंबर 2022 शुभ मुहूर्त- 05:14 बजे अपराह्न से 07:49 अपराह्न तक रहेगा. 


चलिए जानते है कि आज के पंचांग में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी


आज विक्रम संवत 2019 ई कार्तिक शुक्ल चतुर्दशी सोमवार है चतुर्दशी तिथि सायं 4:15 तक रहेगी तदुपरांत पूर्णिमा तिथि लग जाएगी आज अश्विनी नक्षत्र पूरे दिन रहेगा आज सिद्धि योग की स्थिति है आज गंडमूल योग रवि योग कार्तिक 14 मणिकर्णिका स्नान है


आज का पंचांग 
आज विक्रम संवत 2019 ई 
कार्तिक शुक्ल चतुर्दशी सोमवार 
चतुर्दशी तिथि सायं 4:15 तक रहेगी 
तदुपरांत पूर्णिमा तिथि लग जाएगी 
अश्विनी नक्षत्र पूरे दिन रहेगा 
सिद्धि योग की स्थिति 
आज गंडमूल योग, रवि योग 
कार्तिक 14 मणिकर्णिका स्नान  


दीप दान का खास महत्व
देव दीपावली पर दीप दान का खास महत्व होता है. देव दीपावली के दिन पवित्र नदी में स्नान करने के बाद दीपदान करना शुभ होता है. हिंदू मान्यता के अनुसार, यह दीपदान नदी के किनारे किया जाता है. पौराणिक मान्यता और परंपरा के वजह से बनारस में गंगा नदी के किनारे व्यापक स्तर पर दीपदान किया जाता है.


यह भी पढ़ें- Daily Horoscope 7 November: कल देव दीपावली, मेष को मिलेगी तरक्की, मिथुन को होगा धन लाभ, जानें अपनी राशि का हाल