Laung Ke Totke: शनिवार के दिन शनि देव को प्रसन्न करने के कई उपाय बताए गए हैं, जिनमें लौंग का विशेष महत्व है. लौंग सिर्फ एक मसाला नहीं, बल्कि धार्मिक दृष्टिकोण से भी बहुत खास मानी जाती है. आचार्य मदन मोहन के अनुसार शनिवार को दीपक में लौंग डालकर जलाने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में सकारात्मक बदलाव आते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य मदन मोहन के अनुसार लौंग और दीपक का महत्व लौंग का उपयोग सिर्फ पूजा और हवन में ही नहीं, बल्कि इसे घर में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. जब आप शनिवार को सरसों के तेल या घी का दीपक जलाते हैं और उसमें 2-3 लौंग डालते हैं, तो यह न केवल शनि देव को प्रसन्न करता है, बल्कि आपके जीवन में धन, स्वास्थ्य और शांति लाने में भी सहायक होता है. इसके अलावा लौंग में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण मानसिक तनाव और नकारात्मकता को दूर करने में मदद करते हैं.


दीपक जलाते समय क्या ध्यान रखें? 
दीपक जलाने के लिए सबसे पहले सुनिश्चित करें कि वह स्थान स्वच्छ और पवित्र हो. जब आप दीपक में लौंग डालकर जलाएं, तो उसे किसी विशेष स्थान पर रखें, जैसे पूजा स्थल या घर का प्रमुख हिस्सा. दीपक जलाते समय अपने मन में सकारात्मक विचार रखें और ईश्वर से अपनी मनोकामनाओं को व्यक्त करें. साथ ही शनि देव को प्रसन्न करने के अन्य उपाय शनि देव की कृपा पाने के लिए लौंग के साथ कुछ अन्य चीजें भी दीपक में डाली जा सकती हैं, जैसे काले तिल, काले चने और गुड़. ये सभी चीजें शनि देव को प्रिय हैं और इनका उपयोग करने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है. इसके साथ ही, लौंग की सुगंध से आपके आस-पास की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में सुख-समृद्धि का वातावरण बनता है.


आचार्य के अनुसार याद रखें कि दीपक जलाते समय आपकी मनोदशा शांत और सकारात्मक होनी चाहिए. अगर आप किसी खास समस्या या इच्छा का समाधान चाहते हैं, तो उसे स्पष्ट रूप से मन में रखें. इससे आपके उद्देश्यों को और भी बल मिलेगा और जीवन में उन्नति के अवसर मिलेंगे. ये आसान उपाय न केवल शनि देव को प्रसन्न करेंगे, बल्कि आपके जीवन में शांति और सुख-समृद्धि का मार्ग भी प्रशस्त करेंगे.


ये भी पढ़िए-  धनतेरस पर सोना-चांदी ही नहीं, झाड़ू खरीदने से भी प्रसन्न होती हैं माता लक्ष्मी