Sahjan Health Benefits: सहजन जिसे मोरिंगा भी कहा जाता है, जो अपने पौष्टिक गुणों के लिए बहुत प्रसिद्ध है. इसके पत्ते, फलियां, फूल और छाल सभी औषधीय गुणों से भरे होते हैं. सहजन में विटामिन ए, सी, कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिससे इसे सुपरफूड माना जाता है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत बनाने और पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर वीके मोंगा ने बताया कि सहजन का उपयोग आयुर्वेद में सदियों से किया जा रहा है. इसकी पत्तियां विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होती हैं, जो शरीर को पोषण देने के साथ-साथ बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती हैं. खासकर, यह डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी है, क्योंकि यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है.


सहजन के प्रमुख लाभ
एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण: सहजन में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं. यह गठिया जैसी सूजन संबंधी बीमारियों में उपयोगी है.


एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण: सहजन त्वचा के संक्रमण और घावों को ठीक करने में कारगर होता है. इसके बीज जल को शुद्ध करने में मदद करते हैं और यह पेट की समस्याओं जैसे गैस और कब्ज में राहत देता है.


रोग प्रतिरोधक क्षमता: सहजन में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं, जिससे बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.


पाचन तंत्र: सहजन का नियमित सेवन पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है और कब्ज, गैस जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है.


डायबिटीज में फायदेमंद: यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी है.


हड्डियों को मजबूत बनाता है: सहजन में कैल्शियम और फॉस्फोरस की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है.


दिल की सेहत में सुधार: सहजन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जिससे हृदय रोगों से बचाव होता है.


त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: बता दें कि इसमें विटामिन ए और सी होते हैं, जो त्वचा को चमकदार और बालों को मजबूत बनाने का काम करते है. इसलिए सभी को सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए.


ऊर्जा बढ़ाता है: अगर कोई ठीक तरह से सहजन का इस्तेमाल करता है तो वो उसके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. बता दें कि इसका सेवन शरीर को ऊर्जा और स्फूर्ति प्रदान करता है, जिससे थकान दूर होती है.


Disclaimer: यह जानकारी सामान्य है और व्यक्तिगत सलाह का विकल्प नहीं है. किसी भी स्वास्थ्य संबंधी उत्पाद का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.


ये भी पढ़िए-  Broom Astrology: झाड़ू खरीदने के क्या है धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व, जानें किस दिन खरीदने से घर आती है लक्ष्मी