Durga Puja Pandal 2024: आज 3 अक्टूबर 2024 से नवरात्रि का पवित्र उत्सव शुरू हो रहा है, जो इस बार खास महत्व रखता है. झारखंड के लोग भी इस अवसर पर बड़े उत्साह के साथ तैयारियों में जुटे हुए हैं. रांची में हर साल की तरह इस साल भी कई जगहों पर भव्य दुर्गा पूजा पंडाल बनाए जा रहे हैं. खासकर, रांची के हिनू इलाके में इस बार एक अनोखा पंडाल बनाया जा रहा है, जिसमें स्वर्ण लोक का दर्शन करवाया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिनू में स्वर्ण लोक का पंडाल
हिनू यूनाइटेड क्लब दुर्गा पूजा समिति, बिहारी मंडप की ओर से इस खास पंडाल का निर्माण किया जा रहा है. पंडाल की ऊंचाई लगभग 40 फीट और चौड़ाई 30 फीट होगी. इस भव्य पंडाल को बनाने की जिम्मेदारी विशाल आनंद को सौंपी गई है, जो इसे पूरी मेहनत से तैयार कर रहे हैं. इस पंडाल की खासियत यह होगी कि यहां विद्युत चलित शो का आयोजन किया जाएगा, जिसमें महिषासुर वध का दृश्य दिखाया जाएगा. इस आयोजन पर करीब 15 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे. आयोजन में समिति के अध्यक्ष सुबोध सिंह, सचिव रमाकांत द्विवेदी, कोषाध्यक्ष राकेश सिंह और अन्य सदस्य आलोक रंजन, पार्थ राज आदि मिलकर काम कर रहे हैं, ताकि इस दुर्गा पूजा को यादगार बनाया जा सके.


राजस्थानी और झारखंडी थीम
हर साल की तरह इस साल भी रांची में दुर्गा पूजा के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं. इस बार कई पंडालों में झारखंड की संस्कृति की झलक दिखेगी, वहीं कुछ पंडाल राजस्थानी थीम पर भी आधारित होंगे. रांची और आसपास के क्षेत्रों में अलग-अलग पंडालों में कई प्रकार की थीम देखने को मिलेंगी, जिससे आपको विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव होगा.


यदि आप रांची के आसपास के इलाकों में रहते हैं, तो आप इन भव्य पंडालों का आनंद ले सकते हैं और अलग-अलग थीम पर आधारित पंडालों का अवलोकन कर सकते हैं. इस दुर्गा पूजा में रांची के लोग न सिर्फ देवी दुर्गा की भव्य मूर्तियों का दर्शन करेंगे, बल्कि झारखंड और अन्य राज्यों की कला और संस्कृति की झलक भी देख पाएंगे.


ये भी पढ़िए-  Aaj Ka Panchang: जानिए कब है चंद्रोदय और शुभ कार्यों का समय