इन 5 पेड़ों को लगाकर कमा सकते हैं बंपर मुनाफा, ये हैं टॉप 5 कमर्शियल पेड़
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1784209

इन 5 पेड़ों को लगाकर कमा सकते हैं बंपर मुनाफा, ये हैं टॉप 5 कमर्शियल पेड़

भारत कृषि प्रधान देश है. ऐसे में फसलों के साथ पेड़ों को लगाकर भी किसान इस देश में मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. ऐसे में अब बदलते दौर में किसान अगर खेती के अलावा ज्यादा मुनाफा किसी चीज से कमाना चाहते हैं तो ये 5 कॉमर्शियल पौधे को लगाकर आप बेहतर कमाई कर सकते हैं.

(फाइल फोटो)

5 commercial Plant: भारत कृषि प्रधान देश है. ऐसे में फसलों के साथ पेड़ों को लगाकर भी किसान इस देश में मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. ऐसे में अब बदलते दौर में किसान अगर खेती के अलावा ज्यादा मुनाफा किसी चीज से कमाना चाहते हैं तो ये 5 कॉमर्शियल पौधे को लगाकर आप बेहतर कमाई कर सकते हैं. सरकार की तरफ से भी इन बहुमूल्य पेड़ों की खेती के लिए किसानों को बंपर सब्सिडी दी जा रही है. ऐसे में अगर आपके पास उपजाऊ जमीन है तो तो आप कम लागत पर इस तरह के पेड़ों को लगाकर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. 

वहीं औसत उपजाऊ जमीन पर भी खेती से ज्यादा मुनाफा आप इन पेड़ों को लगाकर कमा सकते हैं. इसके उत्पाद बेचकर किसान बाजार से करोड़ों रुपए की कमाई कर सकता है. हालांकि इस तरह की खेती के लिए आपको थोड़ा समय देना पड़ेगा. इनमें शहतूत, महोगनी, यूकेलिप्टस (नीलगिरी), मालाबार नीम और चंदन आदि  के पेड शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- बेंगलुरु में विपक्षी बैठक कर वंशवादी लोग पीएम को हटाने की रच रहे साजिश- भाजपा

वैसे आपको बता दें कि शहतूत के पेड़ के साथ ही लोग रेशम उत्पादन कर सकते हैं. इस पेड़ पर रेशम के कीटों का पालन किया जाता है. वहीं शहतूत के फल को बेचकर जो औषधी से लेकर कई तरह के त्वचा क्रीम और खाने के लिए किया जाता है इससे मोटी कमाई कर सकते हैं. शहतूत की लड़की भी काफी कीमती है. 

ये भी पढ़ें- जानें क्या होगा अगर आपने आधार को पैन से नहीं कराया है लिंक

वहीं मालाबार नीम भी काफी फायदेमंद हो सकता है. इसकी लकड़ी से कई तरह के सामान तैयार किए जाते हैं. इसके पेड़ छोटे से जमीन के टूकड़े में बड़ी संख्या में लगाए जा सकते हैं. यह पौधा तेजी से बढ़ता है. 

ये भी पढ़ें- भारत के सबसे महंगे भैंसे के बारे में जानते हैं आप, कीमत सुनकर चकरा जाएंगे

वहीं महोगनी का वृक्ष भी काफी कीमती वृक्ष है. इसकी लकड़ी से लेकर सभी चीजों के अच्छे दाम मिलते हैं. इसका बीज काफी महंगा बिकता है. इसके छाल, फूल, बीज का इस्तेमाल औषधी के निर्माण में ही होता है. इसके पत्तियों और बीजों से मच्छर भगाने के और कीटनाशक भी तैयार किए जाते हैं. 

यूकेलिप्टस या सफेदा जिसे नीलगिरी भी कहा जाता है. इसमें मुनाफा ज्यादा मिलता है. इस पेड़ को लगाने के लिए कम जमीन की जरूरत है. इस पेड़ को देखभाल की भी कम जरूरत है. सबसे बड़ी खासियत इसे बंजर भूमि पर भी लगाया जा सकता है और इससे करोड़ों की कमाई की जा सकती है. 

वहीं चंदन की लकड़ी इतनी ज्यादा महंगी है कि इसकी खेती आपको छप्पर फाड़ फायदा देगा. इसकी मांग केवल देश ही नहीं विदेशों में भी है. इसकी लागत से मुनाफ कई गुना ज्यादा होता है. इसकी रोपाई भी छोटी जगह में बड़ी संख्या में की जा सकती है.  

Trending news