Patna Fire Incident: 25 अप्रैल, 2024 को बिहार की राजधानी पटना में रेलवे स्टेशन के पास पाल होटल समेत दो बिल्डिंग में आग लगने से 6 लोगों की मौत हो गई थी. बताया जा रहा है कि बिहार में आग लगने की यह सबसे बड़ी घटनाओं में से एक थी. अब पटना के इस अग्निकांड से सबक लेते हुए और प्रशासन की सख्ती के बाद होटलों में फायर सेफ्टी इक्विपमेंट लगाए जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, हाल के दिनों में पटना में आग लगी की घटनाएं काफी तेजी से बढ़ी है. होटल भी इसकी चपेट में आए है और कई लोगों की जान भी गई है. पटना के डाकबंगला चौराहा और स्टेशन रोड के बीच फ्रेजर रोड इलाके में एक सकरी गली में लगभग 15 होटल संचालित हो रहे हैं, लेकिन जिस गली में होटल है उसमे सिर्फ एक ही रास्ता जाने का है और आगे गली बंद है. अगर आग लगती है तो लोगों के पास सिर्फ एक ही रास्ता निकलने का होगा. कई होटल में अगलगी की घटना से बचने के उपकरण भी नहीं है. प्रशासन के सख्त होने पर लगाया जा रहा है. 


यह भी पढ़ें:पाल होटल के बाद बुद्धा कॉलोनी में आग की दूसरी बड़ी घटना, मौके पर दमकल गाड़ियां


वहीं, कई होटल के किचन बाहर रोड पर निकले हुए है और सिलेंडर भी रोड पर बाहर पड़ा हुआ है. होटल के किचन में काम कर रहे स्टाफ को इतना तक नहीं पता की आग लगने पर किस नंबर पर कॉल करना है, जब हमने पूछा कि ऑनर ने इतना बताया नहीं तो स्टाफ का कहना था कि किसी ने नहीं बताया. 


यह भी पढ़ें:बिहार और झारखंड में आग का कहर, कटिहार से लेकर पाकुड़ तक मचाई तबाही


अब ऐसे में सवाल उठता है की अगर इन पतली गलियों संचालित किसी होटल में आग लगी की घटना होती है तो क्या? इन पतली गलियों में फायर सर्विस की गाड़ियां पहुंच सकती है. होटल संचालक खुद के साथ-साथ आम लोगों की जान भी दांव पर लगा रहे है. होटल में खाना खा रहे व्यक्ति ने कहा कि होटल संचालक के जवाब से हम भी संतुष्ट नहीं है, इस गली में दमकल की गाड़ी नहीं सकती है, इनको व्यवस्था करनी चाहिए.


रिपोर्ट: निषेद