Dengue Fever: बारिश के मौसम में अक्सर डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां बढ़ जाती हैं. बारिश के मौसम में जगह जगह गंदा पानी जमा होने से मच्छर पनपते हैं. जिसके कारण डेंगू होता है. डेंगू होने पर तेज बुखार, सिर दर्द, आंखों में दर्द, कमजोरी, शरीर में दर्द, उल्टी और दस्त जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. हालांकि डॉक्टरों के द्वारा सही तरीके से इलाज करने पर ही इसमें आराम आता है. डॉक्टरों से इलाज के अलावा यदि आप जल्द ठीक होना चाहते हैं तो कई घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं. इनका प्रयोग करने से आपको तेज बुखार और प्लेटलेट्स में काफी फायदा मिलेगा. यह नुस्खे बेहद कारगर साबित होते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डेंगू ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे(Dengue Home Remedies)


गिलोय का जूस
गिलोय को एक औषधि के रूप में आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता है. गिलोय के जूस को पीने से मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है. इम्यूनिटी बढ़ने से शरीर में डेंगू से लड़ने की शक्ति बढ़ जाती है. इससे डेंगू का बुखार भी कम होता है. इसे पानी में डालकर कुछ देर उबाल लें. उसके बाद छान कर पिया जा सकता है. दिन में लगभग दो बार गिलोय  का जूस पीने से जल्द आराम मिलेगा. हालांकि दो बार से ज्यादा इसका सेवन ना करें. 


अमरूद
अमरूद में सेहत के कई गुण मौजूद हैं. अमरूद में विटामिन सी पाया जाता है. जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है. डेंगू होने पर डाइट में अमरूद का फल या फिर उसका जूस शामिल करें. इससे जल्द ही डेंगू की बीमारी को ठीक किया जा सकता है. तेज बुखार में भी आराम मिलेगा. इसे दिन में दो बार पी सकते हैं. 


पपीते के पत्ते का जूस
डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारी में पपीते के पत्ते का जूस या फिर काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है. यहां तक की डॉक्टर भी इसे पीने की सलाह देते हैं. इससे प्लेटलेट्स भी बढ़ती है. पपीते के पत्ते का जूस बनाकर इसे दिन में दो बार पिये. इससे जल्द आराम मिलेगा. 


इन चीजों को करें शामिल
डेंगू होने पर शरीर में बहुत कमजोरी आ जाती है. इससे बीमारी से लड़ने की क्षमता में कमी आ जाती है. डेंगू से लड़ने के लिए खाने पीने का अच्छे से ध्यान रखना होता है. इसके अलावा इसमें खट्टे फल, बादाम, लहसुन जैसी चीजें अपने खाने पीने में शामिल करें. साथ ही नारियल पानी और अनार का जूस पीने से भी डेंगू से निजात मिलता है. 


ये भी पढ़िये: Bihar haunted Place: बिहार की ये 5 जगह हैं सबसे हॉन्टेड, जहां दिन में भी लगता है डर