Vastu Tips for Happiness: वास्तु शास्त्र में जीवन से जुड़ी कई बातों के बारे में बताया गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार जीवन में नियम अपनाने से घर में सुख और समृद्धि आती है. वास्तु शास्त्र के नियम मंदिरों, पूजा स्थल, घर, विशाल भवनों और अस्पतालों में भी देख सकते हैं. ऐतिहासिक समय में मंदिरों को काफी आकर्षक और सुंदर बनाया जाता था. इस प्रकार की जगहों पर ठहरने से सुकून मिलता था. यदि आप भी अपने घर और जीवन में खुशियां लाना चाहते हैं तो वास्तु के नियमों का करना जरूरी है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. साथ ही घर में खुशहाली का माहौल बना रहता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेन गेट के लिए रखें इन चीजों का ध्यान
वास्तु में हर दिशा का महत्व बताया गया है. वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर या फिर ऑफिस में शांति और समृद्धि के लिए दिशाओं का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. घर और ऑफिस के मेन गेट से सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा आती है. घर का मुख्य दरवाजा एक ऐसी दिशा में होना चाहिए. जिससे घर में रोशनी आए. इसके अलावा मुख्य दरवाजे को हमेशा साफ और सजा कर रखना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. साथ ही मेन गेट के सामने खंभे या फिर पेड़ नहीं होना चाहिए. वहीं, मेन गेट खोलते और बंद करते समय किसी भी प्रकार की आवाज नहीं आनी चाहिए. इससे नकारात्मक ऊर्जा आती है. साथ ही मेन गेट के ऊंचे स्थान पर भगवान गणेश की तस्वीर लगानी चाहिए. यह बहुत शुभ होता है. 


रसोई घर रखें साफ
घर में रसोईघर और पूजा घर हमेशा साफ रखना चाहिए. यह घर के सबसे मुख्य और पवित्र स्थानों में से एक होते हैं. वास्तु के अनुसार घर में गैस स्टोव और पानी के सिंक को कभी भी एक साथ न रखें, क्योंकि यह दोनों आग और पानी जैसे अलग तत्व होते हैं. जो कि नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती हैं. इससे घर में झगड़े होते हैं. इसके अलावा रसोई का दरवाजा कभी भी मेन गेट की ओर नहीं होना चाहिए. 


लगाएं सकारात्मक पेंटिंग
घर के कमरों में सकारात्मक ऊर्जा के लिए हमेशा सुंदर और शांति से भरी पेंटिंग लगानी चाहिए. वहीं, लिविंग रूम में भी सकारात्मक पेंटिंग को लगाना चाहिए. इसके अलावा लिविंग रूम में भारी फर्नीचर दक्षिण और पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. साथ ही किसी भी प्रकार की फालतू वस्तु लिविंग रूम में नहीं होनी चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में टूटी हुई टेबल, बेड, शीशे या फिर आक्रामक चित्र नहीं रखने चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है. 


ये भी पढ़िये: Chanakya Niti: जीवन में सुखी रहने के लिए इन लोगों से बनाएं दूरी, नहीं तो करना पड़ेगा परेशानियों का सामना