Vastu Shastra: तुलसी के पौधे का हिन्दू धर्म में बहुत महत्व होता है. हिन्दू मान्यताओं के अनुसार तुलसी मां लक्ष्मी का स्वरूप होती है. जिस भी घर में तुलसी का निवास होता है. उस घर में सुख और समृद्धि आती है. ज्यादातर लोगों के घरों में तुलसी का पौधा देखने को मिल जाता है. तुलसी कई प्रकार की होती है. हालांकि लोग अपने घरों में तुलसी का पौधा रखते जरूर हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि किस दिशा में तुलसी का पौधा रखना चाहिए. जिससे आपको शुभ परिणाम मिलते रहें. वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे को लगाने के लिए भी दिन, महीना और दिशा जानना बहुत आवश्यक है. इसलिए तुलसी का पौधा लगाने से पहले इन बातों का विशेष ध्यान रखें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुलसी का पौधा किस दिन लगाएं
*गुरुवार का दिन तुलसी का पौधा लगाने के लिए बेहद शुभ होता है. यह दिन भगवान विष्णु का होता है. इसलिए इस दिन आप तुलसी का पौधा लगा सकते हैं. इससे भगवान विष्णु की कृपा आप पर बनी रहेगी. 


*गुरुवार के बाद शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का होता है. इस दिन तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. जैसे कि तुलसी मां लक्ष्मी का स्वरूप होता है. इसलिए आप शुक्रवार के दिन तुलसी का पौधा लगा सकते हैं. इससे मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी. 


*शनिवार के दिन भी आप तुलसी का पौधा लगा सकते हैं. इस दिन तुलसी का पौधा लगाने से घर की आर्थिक परेशानी खत्म हो जाएगी और घर में धन का प्रवाह शुरू हो जाएगा. 


*तुलसी का पौधा सोमवार, बुधवार और रविवार के दिन नहीं लगाना चाहिए. इसके अलावा एकादशी, सूर्य और चंद्र ग्रहण के दिन भी तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए. 


किस महीने में लगाए तुलसी का पौधा
तुलसी का पौधा आप अक्टूबर और नवंबर के महीने में लगाना चाहिए. इसके अलावा आप चैत्र के नवरात्र में भी तुलसी का पौधा घर में लगा सकते हैं. साथ ही आप अप्रैल से जून के महीने में भी तुलसी का पौधा लगा सकते हैं. क्योंकि इसके बाद होने वाली बारिश से तुलसी हरी भरी रहती है. 


तुलसी पौधा लगाने की सही दिशा
वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व माना जाता है. हर चीज के लिए इसमें दिशा निर्धारित की गई है. तुलसी का पौधा उत्तर और पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र में उत्तर दिशा बेहद शुभ मानी जाती है. क्योंकि इस दिशा में मंदिरों का निर्माण किया जाता है और इस दिशा में भगवान का वास होता है. उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. वहीं, दक्षिण दिशा और पश्चिम दिशा में तुलसी का पौधा कभी नहीं लगाना चाहिए. 


ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: 17 जिलों को लेकर अलर्ट जारी, बिहार में अगले 48 घंटे तक होगी भारी बारिश, जानें अपने जिले का हाल