Free Silai Machine Yojana: फ्री सिलाई मशीन योजना के बारे में चर्चा के दौरान आई एक सूचना ने सोशल मीडिया पर धूम मचा दी है. इस सूचना में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत महिलाओं को सिलाई मशीन मुहैया कराएगी. सूचना में दी गई तस्वीरों और जानकारी के अनुसार इस योजना के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं को सिलाई मशीन मुफ्त में मिलेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बता दें कि बहुत सी महिलाएं इस योजना को सत्य मान रही हैं और उसका लाभ उठाना चाहती हैं. इस सूचना में बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आवेदन करने के लिए विवरण भी दिया गया है. लेकिन इस पर महत्वपूर्ण सतर्कता बरतना आवश्यक है, क्योंकि यह योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित नहीं है. इस विमोचन के दौरान सूचना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो और महिला का फोटो इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे लोगों को यह आभास हो रहा है कि यह सरकारी योजना है, लेकिन यह सब गलत है. पीआईबी फैक्ट चेक के अनुसार इस वीडियो का दावा झूठा है और यह एक फर्जी योजना का प्रयास है.


इस प्रकार की फर्जी योजनाओं के खिलाफ सतर्क रहना जरूरी है. ऑनलाइन साइबर अपराधों की बढ़ती हुई संख्या में, हमें किसी भी योजना या वायरल खबर पर विश्वास नहीं करना चाहिए. अगर कोई सरकारी योजना होती तो संबंधित मंत्रालय या विभाग द्वारा यह सत्यापित किया जाता.


आप सभी से अनुरोध है कि आप इस तरह की फर्जी योजनाओं में आवेदन न करें और दूसरों को भी सतर्क करें. फ्री सिलाई मशीन योजना का दावा बिल्कुल गलत है और आपको इससे दूर रहना चाहिए. जब तक कि सरकार से सत्यापन नहीं होता, हमें ऐसी योजनाओं पर विश्वास नहीं करना चाहिए.


Disclaimer : जानकारी के लिए बता दें कि यह खबर सोशल मीडिया पर चल रही सूचना के आधार पर लिखी गई है. जी बिहार झारखंड इस सूचना की पुष्टि नहीं करता है. 


ये भी पढ़िए- Shower Holes : शॉवर होल से खारे पानी के दागऔर गंदगी हटा देंगी ये चीजें, जानें कैसे करें इस्तेमाल