Happy Chitragupta Puja 2023 Wishes: चित्रगुप्त पूजा जिसे हम भाई दूज के रूप में भी मनाते हैं, विशेषकर 15 नवंबर को है. इस अद्वितीय मौके पर, हम सभी को भगवान चित्रगुप्त की कृपा और आशीर्वाद से भरपूर जीवन की कामना करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


चित्रगुप्त पूजा भाई दूज के दिन मनाई जाती है और इसमें कायस्थ समाज का विशेष रूप से योगदान होता है. इस पवित्र दिन हम चित्रगुप्त भगवान की पूजा करते हैं और उन्हें विभिन्न प्रकार के आहार और अन्य सामग्रियों से अर्पित करते हैं. इसके बाद हम अपने पुराने कामों और लेखाजोखों को भी चित्रगुप्त भगवान के सामने रखते हैं और उनसे उनकी कृपा की प्रार्थना करते हैं.


चित्रगुप्त पूजा के दिन हम श्री गणेशा और चित्रगुप्त भगवान की पूजा करते हैं और उनसे बुद्धि, विद्या और सफलता की कामना करते हैं. यह एक शांतिपूर्ण और धार्मिक रिति है जो हमें अपने कार्यों में सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती है. इस पूजा के माध्यम से हम अपने बीते वर्ष के लेखा-जोखा को भी सुधार सकते हैं और नए आरंभों के लिए तैयारी कर सकते हैं. यह एक समय है जब हम अपने जीवन को साफ-सुथरा करने और नए लक्ष्यों की दिशा में कदम बढ़ाने का संकल्प कर सकते हैं.


ये भी पढ़िए- Diwali 2023 Puja Muhurat: दिवाली पर ज्योतिषी से जानें घर और ऑफिस में पूजा का शुभ समय