Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर जिसमें ऐरावत हाथी हो, उसे बहुत शुभ माना जाता है. गजलक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति को सही दिशा में रखने से घर में धन और वैभव की कमी नहीं होती. सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए घर का निर्माण और रख-रखाव वास्तु के अनुसार करना जरूरी है, लेकिन देवी-देवताओं की तस्वीर या मूर्ति को भी उचित दिशा में रखना चाहिए. इससे घर में सुख और समृद्धि का वास होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य मदन मोहन के अनुसार मां लक्ष्मी को धन-वैभव की देवी माना जाता है. जिन घरों में मां लक्ष्मी का वास होता है, वहां कभी भी धन की कमी नहीं होती. मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर जिसमें ऐरावत हाथी हो, उसे गजलक्ष्मी कहा जाता है. गजलक्ष्मी की तस्वीर रखना और पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है. खासकर, अगर हाथी के सूंड़ में कलश हो तो यह तस्वीर विशेष रूप से शुभ होती है. हाथी पर सवार मां लक्ष्मी जिसे गजलक्ष्मी कहा जाता है जो आरोग्य, सुख-सौभाग्य और सफलता का प्रतीक मानी जाती हैं. इनकी पूजा करने से घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है.


हालांकि, अगर आप गजलक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति को गलत दिशा में रखेंगे, तो इसका नकारात्मक प्रभाव भी हो सकता है. इसलिए वास्तु शास्त्र के अनुसार गजलक्ष्मी की तस्वीर को घर के उत्तर-पूर्व कोने (ईशान कोण) में रखना सबसे शुभ होता है. इसके अलावा आप इसे पूजाघर के दाईं ओर या उत्तर दिशा में भी रख सकते हैं. इन दिशाओं में गजलक्ष्मी की तस्वीर रखने से घर में सुख-समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.


ये भी पढ़िए- Tarot Card Readings August 29 2024: करियर, जॉब, बिजनेस और लव के लिहाज से जानें कैसे रहेगा आज का दिन, पढ़ें टैरो की भविष्यवाणी