पटनाः Patna Aiims Kidney Transplant: किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू करने के लिए पटना एम्स (Patna Aiims Kidney Transplant) तैयारी तेज कर दी है. ट्रांसप्लांट सुविधा उपलब्ध हो जाने से बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर पूर्वी राज्यों और यहां तक कि उत्तर प्रदेश और ओडिशा के मरीजों को भी लाभ मिलेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किडनी ट्रांसप्लांट इस साल अगस्त तक शुरू होने की उम्मीद
वर्तमान में देश के इस हिस्से के मरीजों को ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए दिल्ली एम्स और पीजीआई, चंडीगढ़ जैसे उच्च केंद्रों में जाना पड़ता है. एम्स के कार्यकारी निदेशक और सीईओ डॉ गोपाल कृष्ण पाल ने कहा कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-पटना (AIIMS Patna) में किडनी ट्रांसप्लांट इस साल अगस्त तक शुरू होने की उम्मीद है.


किडनी ट्रांसप्लांट की लागत भी लगेगी कम
डॉ गोपाल कृष्ण पाल ने आगे कहा कि सात डॉक्टरों की एक टीम ने पीजीआई, चंडीगढ़ में औपचारिक अल्पकालिक प्रशिक्षण पूरा कर लिया है. डॉ गोपाल कृष्ण पाल ने आगे कहा कि निजी सुविधाओं पर 8-10 लाख की तुलना में एम्स में एक मानक किडनी ट्रांसप्लांट की लागत लगभग तीन लाख होने की उम्मीद है. इस दौरान दवाओं और अस्पताल में रहने का खर्च भी शामिल होगा. 


कम खर्च में करा पाएंगे किडनी ट्रांसप्लांट
बता दें कि पटना एम्स में निजी संस्थानों के मुताबिक कम खर्च में किडनी ट्रांसप्लांट आप करा पाएंगे. निजी अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट के कम से कम 8 से 10 लाख रुपये तक का खर्च आता है. इसकी तुलना में एम्स में लगभग 3 लाख रूपये में किडनी ट्रांसप्लांट हो जाएगा. इस राशि में दवाओं और अस्पताल में रहने का खर्च भी शामिल है. बता दें कि बिहार में केवल आइजीआइएमएस एकमात्र सरकारी अस्पताल है. जहां किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा है. 


यह भी पढ़ें- Ayushman Card: अब फटाफट बनवा लें आयुष्मान कार्ड, सरकार चला रही मेगा अभियान, पांच दिन बाद अंतिम तारीख