Hair Wash Rules: हिन्दू धर्म में कई नियम हैं जो हमें अपने बाल धोने के दिनों का ध्यान रखने को कहते हैं. इन नियमों के अनुसार कुछ दिन शुभ माने जाते हैं, जिनमें बाल धोने से लक्ष्मी माता की कृपा मिलती है और कुछ दिन बाल नहीं धोने की सलाह दी जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बुधवार को कुंवारी कन्याओं को बाल नहीं धोने चाहिए, क्योंकि इसका माना जाता है कि ऐसा करने से उनके जीवन में कष्ट आते हैं. सुहागिन महिलाओं को मंगलवार, गुरुवार और शनिवार के दिन बाल धोने से बचना चाहिए. क्योंकि इन दिनों बाल धोने से शादीशुदा महिलाओं और उनके परिवार के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.


गुरुवार के दिन न पुरुषों को और न महिलाओं को बाल धोना चाहिए, क्योंकि इस दिन बृहस्पति देव का दिन होता है और बाल धोने से आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती है. शुक्रवार के दिन बाल धोने को सबसे शुभ माना जाता है, क्योंकि इस दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होने के बाद उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसी दिन अगर आप बालों को कटवाते हैं, तो यह भी शुभ माना जाता है.


एकादशी, अमावस्या और पूर्णिमा के दिन बालों को ना कटवाएं और ना ही धोएं, क्योंकि इन दिनों व्रत करने का आदर होता है. अगर व्रत वाले दिन बाल धोना आवश्यक हो, तो कच्चे दूध को पानी में मिलाकर बाल को धो लें.


ये भी पढ़िए-  Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में आखिर कौवे को ही क्यों कराया जाता है भोज, जानें महत्व और पितरों से जुड़ा संबंध?