पटना: बिहार के तराई क्षेत्रों में आज बारिश होने की संभावना है, जबकि नवादा सबसे गर्म जिला बन गया है. पिछले कुछ दिनों से बारिश के बावजूद गर्मी और उमस बढ़ गई है. तापमान में हल्की बढ़ोतरी देखी जा रही है, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वर्तमान में बिहार में मॉनसून की स्थिति कमजोर हो गई है. पिछले 24 घंटों में नवादा जिला सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, रोहतास जिला सबसे ठंडा रहा, जहां अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहा है.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुजफ्फरपुर में हुई झमाझम बारिश के बारे में मौसम विभाग के वैज्ञानिक शैलेंद्र कुमार पटेल ने बताया कि पिछले 24 घंटों में राज्य में मॉनसून का प्रभाव कमजोर रहा है. मुजफ्फरपुर और सहरसा में हल्की से मध्यम वर्षा हुई, जबकि अन्य जगहों पर कम बारिश हुई. सहरसा के अगवानपुर में 27.2 मिलीमीटर और मुजफ्फरपुर में 51.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. साथ ही अभी बिहार के आसपास मॉनसून की अक्षीय रेखा या चक्रवातीय संचरण नहीं है. इस कारण अगले 48 घंटों में बादल कम बनेंगे और बारिश की संभावना भी कम होगी. उमस बढ़ेगी और दिन का तापमान भी बढ़ सकता है. विशेषकर दोपहर और शाम के समय असुविधा और बेचैनी महसूस हो सकती है. स्थानीय कारणों से दक्षिण बिहार की बजाय तराई क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है.



मौसम विभाग के अनुसार ठनका (आसमान में बिजली) से बचाव के लिए इंद्र वज्र मोबाइल एप का उपयोग किया जा सकता है. यह एप स्मार्टफोन में आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है. इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर किया जा सकता है. यह एप ठनका से होने वाली घटनाओं को कम करने में मदद करेगा. पटना के मौसम वैज्ञानिक आशीष कुमार ने बताया कि इस एप के माध्यम से ठनका से बचा जा सकता है.



ये भी पढ़िए- Aaj Ka Rashifal: इन राशियों के लिए विशेष खास है सावन का चौथा सोमवार, जानें अपना राशिफल