पटनाः  Karva Chauth Vrat Katha Time: करवा चौथ व्रत आज यानी 13 अक्टूबर 2022 को रखा जा रहा है. आज की खास बात ये है कि जब इस व्रत को रखा जा रहा है तब चतुर्थी तिथि अपने पूर्ण रूप में है और इसके समय में क्षय नहीं हो रहा है. इस तिथि की शुरुआत 13 अक्टूबर की रात 1 बजकर 59 मिनट पर हो चुकी है. इसके साथ ही यह तिथि 14 अक्टूबर को रात 3 बजकर 8 मिनट तक रहेगी. संपूर्ण तिथि का असर व्रत पर भी पड़ता है. इसके शुभ फल में यह व्रत को अक्षय फल प्रदान करता है और इसका संपूर्ण लाभ व्रती को मिलता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बन रहा है ये शुभ संयोग
इस बार करवाचौथ के दिन बहुत ही अद्भुत और शुभ संयोग बन रहा है. करवा चौथ पर जहां एक तरफ चंद्रमा अपनी उच्च राशि वृष में रहेंगे, वहीं इस बार शाम चंद्रमा की पूजा के समय रोहिणी नक्षत्र होगा, इस नक्षत्र को ज्योतिष सुहागिन महिलाओं के लिए खास बता रहे हैं.  इसी दिन सिद्धि योग भी बन रहा है, यह पूजा के लिए अत्यंत शुभ योग बना है. करवा चौथ की कथा और पूजा का समय शाम 6 बजकर 01 मिनट से 07 बजकर 15 मिनट तक रहेगा. इस व्रत की विधि का समय सुबह से शाम तक है. सुबह पौने 9 बजे से व्रत प्रारंभ हो जाएगा. इसके साथ ही शाम 6 बजे से पूजा का मुहूर्त शुरू हो जाएगा. 


इस समय पढ़ें करवा चौथ की कथा
करवा चौथ व्रत का पूजन शाम 6 बजकर 32 मिनट से आरंभ होगा. यह व्रत पूजन समय तकरीबन 2 घंटे से अधिक समय का है. इसलिए जब आप गौरी-गणेश पूजन करें तो इसी अवधि में कर लें और फिर इसके तुरंत बाद कहानी भी पढ़ें. यही समय सबसे अधिक शुभ है.


13 अक्टूबर की रात 1 बजकर 59 मिनट पर.
यह 14 अक्टूबर को रात 3 बजकर 08 मिनट तक रहेगी.
पूजा का मुहूर्त:- शाम 6 बजकर 17 मिनट से 7 बजकर 31 मिनट तक
अवधि 1 घंटा 13 मिनट
करवा चौथ का व्रत सुबह 6 बजकर 32 मिनट से रात 8 बजकर 48 मिनट तक
करवा चौथ को चंद्रोदय :- रात 8 बजकर 48 मिनट पर