Patna: Karwachauth 2022: करवा चौथ को लेकर महिलाओं में अलग उत्साह देखने को मिलता है. जिसमें से सबसे ज्यादा महिलाएं इस दिन तैयार होने को लेकर उत्साहित नजर आती हैं. इस साल करवा चौथ का त्योहार 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा. जिसको लेकर महिलाएं अपनी तैयारियों में लगी हुई हैं. इस दिन महिलाएं अपने कपड़ों, ज्वेलरी, हिल्स, मेहंदी डिजाइन को लेकर उत्साहित रहती हैं. ऐसे में कहा जाता है मेहंदी का अच्छा रंग पाने के लिए उसे ज्यादा वक्त तक लगाना पड़ता है. हालांकि वर्किंग वूमन हो या फिर घरेलू महिला किसी के भी पाय ज्यादा समय तक मेंहदी लगाकर बैठने का समय नहीं होता है.  ऐसे में मेहंदी का गहरा रंग लाने के लिए आप कई घरेलू उपाय अपना सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेहंदी के गहरे रंग के लिए अपनाएं ये उपाय
मेंहदी का रंग गहरा हो, उसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अच्छी तरह से मेहंदी का घोल तैयार करें. वहीं, मेहंदी को तैयार करते समय उसे साधारण पानी की जगह चाय पत्ती के पानी में घोल लें. चाय पत्ती और पानी को मिक्स कर लें. इसके साथ ही इसमें थोड़ी सी चीनी मिला लें. जिसके बाद इसमें मेहंदी को घोल लें. 


-मेहंदी तैयार करते समय उसमें नींबू मिला लें. जिससे मेहंदी का रंग और भी अधिक गहरा रचेगा. हालांकि मेहंदी लगाने के बाद भी आप चीनी और नींबू का घोल मिक्स करके अपने हाथों पर लगा सकते हैं. 


-वहीं, मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए आप तवे पर लौंग डालकर उसे गर्म कर लें. उसके बाद लौंग के धुएं से अपने हाथों को सेक ले. यह उपाय बेहद असरदार है. इससे आपकी मेहंदी का रंग बहुत गहरा होगा. 


-इसके अलावा मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए आप विक्स लगा सकते हैं. मेहंदी को अपने हाथों से हटाने के बाद उसके ऊपर विक्स लगा लें. जिसके बाद उसे वैसा ही छोड़ दें. विक्स की गरमाहट से आपकी मेहंदी का रंग गहरा होगा. 


-सरसों के तेल के बहुत फायदे होते हैं. वहीं, मेहंदी हटाने के बाद पानी का इस्तेमाल करने से बचें. मेहंदी हटाने के बाद आप तुरंत अपने हाथों पर सरसों का तेल लगाएं. इससे आपके हाथों की मेहंदी का रंग बहुत गहरा रहेगा. 


ये भी पढ़िये: बिहार के पश्चिमी चंपारण में महिला ने 3 बच्चों के साथ की आत्महत्या