Kendriya Vidyalaya Admission 2023: केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट आ गई है. 25 मार्च को केंद्रीय विद्यालय संगठन विज्ञापन के माध्यम से आधिकारिक रूप से डेट की घोषणा करेगा. वैसे रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 27 मार्च को सुबह 10 बजे से शुरू हो रही है और 17 अप्रैल को शाम 7 बजे खत्म हो रही है. 20 अप्रैल को चयनित बच्चों की पहली लिस्ट ​निकाली जाएगी और 21 अप्रैल से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. अगर आप अपने बच्चों का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय संगठन के स्कूलों में कराना चाहते हैं तो kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


एडमिशन के लिए दूसरी लिस्ट 28 अप्रैल को आएगी. सीटें फिर भी खाली रह जाती है तो 4 मई को तीसरी लिस्ट आएगी. कक्षा एक में प्रवेश के लिए बच्चे की उम्र कम से कम 6 साल होनी चाहिए. 31 मार्च 2023 से उम्र की गिनती की जाएगी. एडमिशन के लिए अनुसूचित जाति के लिए 15 तो अनुसूचित जनजाति के लिए 7.5 प्रतिशत और ओबीसी के लिए 27 फीसद सीटें आरक्षित की गई हैं. 


केंद्रीय विद्यालय की ओर से सबसे पहले शिक्षा का अधिकार यानी आरटीई के तहत चुने गए बच्चों के ​अलावा आरक्षण के दायरे में आने वाले बच्चों का एडमिशन किया जाएगा. उसके बाद सरकारी कर्मचारियों के बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा. फिर भी अगर सीटें खाली रह गईं तो जनरल कोटे से बच्चों को एडमिशन मिलेगा. 


पहली अधिसूचना में भी सीटें खाली रह गईं तो एडमिशन के लिए 3 मई को दूसरी अधिसूचना जारी की जाएगी और 4 मई से बाकी बची सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा. यह प्रक्रिया 11 मई तक चलेगी. इसमें चयनित बच्चों की लिस्ट 18 मई को आएगी और 25 मई तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. 


अगर आपको अपने बच्चे का एडमिशन कराना है तो इन डॉक्यूमेंट को तैयार रखें


  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र

  • जाति प्रमाणपत्र अगर आरक्षित वर्ग में आते हैं तो 

  • निवास प्रमाण पत्र 

  • बच्चे का आधार कार्ड, न होने पर माता पिता का आधार कार्ड 

  • बच्चे की 2 पासपोर्ट साइज फोटो