Land Conversion Portal Bihar : बिहार सरकार ने हाल ही में एक नई सुविधा शुरू की है, जिसे 'लैंड कन्वर्जन पोर्टल' कहा जा रहा है. इस पोर्टल के माध्यम से गैर कृषि प्रयोजनों के लिए जमीन कन्वर्ट करने की प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन बना दिया गया है. अब उद्यमी जमीन कन्वर्ट करवाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस सुविधा के तहत लोग ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से अपनी कन्वर्जन प्रमाणपत्र को इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और UPI के द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं. यह पहले ऑफलाइन था, जिससे उद्यमी को सरकारी ऑफिसों के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब इसका समाधान ऑनलाइन हो गया है. कन्वर्जन फीस को अधिसूचित भूमि के मार्केट रेट का 10% तय किया गया है. छोटे दुकानदारों के लिए, जो 500 स्क्वायर फीट जमीन का कन्वर्जन करवाना चाहते हैं, उन्हें इसकी आवश्यकता नहीं होगी.


इसके अलावा एक एकड़ से कम जमीन जिसमें पारंपरिक पेशा से जुड़े सूक्ष्म गृह उद्योग को भी कन्वर्ट करने की जरूरत नहीं होगी. बिहार कृषि भूमि अधिनियम 2010 के अनुसार व्यथित व्यक्ति को 60 दिनों के अंदर समाहर्त्ता के समक्ष अपील दायर करने का मौका भी दिया जाएगा. इस नए पोर्टल के माध्यम से लोगों को अपनी जिम्मेदारीओं को सरलता से निभाने का मौका मिलेगा और इससे उन्हें अपनी ज़िन्दगी को और भी सुखद बनाने में मदद मिलेगी.


ये भी पढ़िए -  Tips For Hair : बालों के लिए बेहद फायदेमंद है ये हरे बीज, ऐसे करें इस्तेमाल