Tips For Hair : बालों के लिए बेहद फायदेमंद है ये हरे बीज, ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Tips For Hair : बालों के लिए बेहद फायदेमंद है ये हरे बीज, ऐसे करें इस्तेमाल

Tips For Hair :  मिक्सर में दो चमच कद्दू के बीज पीस लें और इसमें दही और शहद मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें. अगर आप चाहें, तो पम्पकिन के बीजों से तेल भी बना सकते हैं.

Tips For Hair : बालों के लिए बेहद फायदेमंद है ये हरे बीज, ऐसे करें इस्तेमाल

Tips For Hair : कद्दू के बीजों में हमें बहुत सारे गुणकारी पोषण तत्व मिलते हैं जो हमारे स्वास्थ्य और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इनमें क्यूकर्बिटेसिन एमिनो एसिड होता है, जो बालों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है. साथ ही इनमें विटामिन ई और विटामिन सी भी होता है, जो बालों को पोषण प्रदान करते हैं और उनकी तेजी से बढ़ने में मदद करते हैं.

अगर आप तेलीय स्कैल्प से परेशान हैं, तो आप घर पर एक आसान रेसिपी से कद्दू के बीजों का उपयोग करके इस समस्या को दूर कर सकते हैं. सबसे पहले कद्दू के बीजों को साफ करें और मिक्सर में डालकर एक स्मूथ पेस्ट बनाएं. इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस का मिश्रण करें और इसे अपने बालों पर 15 मिनट के लिए लगाएं. इसके बाद बालों को सामान्य पानी से धोएं.

अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो आप कद्दू के बीजों का एक और उपाय आजमा सकते हैं. मिक्सर में दो चमच कद्दू के बीज पीस लें और इसमें दही और शहद मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें. अगर आप चाहें, तो पम्पकिन के बीजों से तेल भी बना सकते हैं. इसके लिए कद्दू के अंदर से बीज निकालें और उन्हें साफ करके धूप में सुखा लें. फिर नारियल तेल और कद्दू के बीजों को मिलाकर मिक्सर में पीस लें. 

इस पेस्ट को एक कटोरी में निकालें और गरम पैन में डालकर तेल बनाएं. जब तेल अलग हो जाए, तो इसे छलन के माध्यम से निकालकर साफ बोतल में स्टोर करें. इन आसान उपायों से आप अपने बालों को स्वस्थ और चमकीला बना सकते हैं और साथ ही स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए-  ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी! हर महीने आएंगे खाते में इतने रुपये, ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

 

Trending news