लैंड फॉर जॉब यानी जमीन के बदले नौकरी घोटाले में सीबीआई ने दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में फाइनल चार्जशीट दाखिल कर दी है. सीबीआई ने यह चार्जशीट अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश विशाल गोगने की कोर्ट में लालू प्रसाद यादव सहित अन्य के खिलाफ दाखिल किया है. फाइनल चार्जशीट में सीबीआई ने 78 लोगों को आरोपी बनाया है. सीबीआई ने कहा कि 38 कैंडिडेट्स हैं. इनके अलावा कुछ अधिकारी भी इस मामले में शामिल हैं. सीबीआई ने कहा कि चार्जशीट के सैंक्शन होने का इंतजार है. सीबीआई को उम्मीद है कि 6 जुलाई तक इस मामले में सैंक्शन मिल सकती है. राउज एवेन्यू कोर्ट 6 जुलाई को इस मामले में अगली सुनवाई करेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

READ ALSO: जबतक दांत और नाखून सलामत हो तभी तक टाइगर, पिंजरे में बंद हो जाए तो वजूद खत्म: राजद


आरोप है कि लालू प्रसाद यादव ने रेल मंत्री रहते कई लोगों को नौकरी तो दी पर बदले में उनकी जमीनें ले लीं. मार्केट रेट से बहुत कम कीमत पर इन जमीनों की खरीद हुई थी. इसी मामले में सीबीआई ने राउज एवेन्यू कोर्ट में फाइनल चार्जशीट दायर की है. पिछले हफ्ते राउज एवेन्यू कोर्ट ने फाइनल चार्जशीट दायर न करने को लेकर सीबीआई को कड़ी फटकार लगाई थी और फाइनल चार्जशीट 7 जून से पहले दायर करने का आदेश दिया था. 


सीबीआई की ओर से लगातार समय मांगने की आदत पर कोर्ट ने नाराजगी जताते हुए कहा, हर तारीख पर समय मांगने से न्याय प्रक्रिया में देरी हो रही है. कोर्ट ने यह भी कहा कि न्याय प्रक्रिया में देरी से जहां आरोपी भी परेशान होते हैं, वहीं पीड़ितों की भी परेशानी बढ़ती चली जाती है. यह कहकर कोर्ट ने सीबीआई के समय देने का अनुरोध खारिज कर दिया था और फाइनल चार्जशीट दायर करने के लिए 7 जून का दिन मुकर्रर किया था.


READ ALSO: बिहार से अब तक कितने रेल मंत्री, JDU-LJPR का रेल मंत्रालय पर क्यों है फोकस?


सीबीआई ने फाइनल चार्जशीट में कुल 78 आरोपियों को शामिल किया है. इस मामले की अगली सुनवाई 6 जुलाई को होगी.