LIC Jeevan Shiromani Policy: “जिंदगी के साथ भी जिंदगी के बाद भी” इस लाइन ने जीवन बीमा निगम (एलआईसी) से जुड़े कई लोगों का विश्वास और भरोसा जीता है. एलआईसी साल 1956 में तब अस्तित्व में आया, जब भारत सरकार ने जीवन बीमा निगम अधिनियम तैयार किया, जिसमें 250 से अधिक बीमा कंपनियों को एक साथ जोड़ा गया. इससे जुड़ने वाले हर एक ग्राहक के जीवन में कई बदलाव आए. एलआईसी एक बार फिर आपको करोड़पति बनने का मौका दे रहा है. बता दें एलआईसी की जीवन शिरोमणि पॉलिसी में निवेश करके महज चार साल में करोड़पति बन सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चार साल में बने करोड़पति 
एलआईसी के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक एलआईसी की जीवन शिरोमणि पॉलिसी में निवेश करके महज चार साल में करोड़पति बन सकते हैं. यह सबसे सुरक्षित और बिना जोखिम वाला निवेश है. इसके अलावा आपको सुरक्षा की गारंटी भी मिलती है. एलआईसी जीवन शिरोमणि योजना के लिए पात्र होने के लिए, पॉलिसीधारक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए.


क्या है जीवन शिरोमणि पॉलिसी
एलआईसी के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार एलआईसी की जीवन शिरोमणि पॉलिसी एक नॉन-लिंक्ड पॉलिसी है, यह व्यक्तिगत जीवन सुरक्षा और जमा पूंजी है. कम से कम एक करोड़ रुपये की पॉलिसी का बेसिक सम अश्योर्ड है. यह उच्च आय वाले लोगों को ध्यान में रखकर प्लान लाई गई है. पहले पांच साल में इस पॉलिसी में 50 रुपये प्रति हजार पर गारंटीड बोनस दिया जाता है. इसके बाद जब तक प्रीमियम जमा करेंगे तब तक प्रति हजार 55 रुपये का सालाना बोनस दिया जाएगा.


पॉलिसी में चार साल में कितना करना पड़ेगा निवेश 
जानकारी के लिए बता दे कि जीवन शिरोमणि पॉलिसी कम से कम 1 करोड़ रुपये का बेसिक सम अश्योर्ड है. लाभ मिलने से पहले निवेशक को चार साल तक निवेश करना पड़ता है. यह पॉलिसी 14,16,18 और 20 साल की मैच्योरिटी के लिए ली जाती है. इस पॉलिसी के लिए बीमाधारक को हर महीने 94,000 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है.


पॉलिसी की क्या होगी अवधि और कितना करना होगा भुगतान
एलआईसी के अनुसार पॉलिसी अवधि के लिए 14 साल में 10वीं और 12वीं पॉलिसी वर्षगांठ पर मूल बीमा राशि का 30%, 16 साल की पॉलिसी अवधि के लिए 12वीं और 14वीं पॉलिसी वर्षगांठ पर मूल बीमा राशि का 35% भुगतान किया जाता है. 18 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए 14वीं और 16वीं पॉलिसी वर्षगांठ पर मूल बीमा राशि का 40% है, 20 साल की पॉलिसी अवधि के लिए पॉलिसी की 16वीं और 18वीं वर्षगांठ पर मूल बीमा राशि का 45 प्रतिशत भुगतान किया जाता है.


पॉलिसीधारक की कितनी होनी चाहिए उम्र 
एलआईसी जीवन शिरोमणि योजना का लाभ उठाने के लिए पॉलिसीधारक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए. 14 वर्ष की पॉलिसी शर्तों के लिए अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष, पॉलिसी शर्तों के लिए 51 वर्ष, 16 वर्ष की पॉलिसी शर्तों के लिए 48 वर्ष, 18 वर्ष की पॉलिसी शर्तों के लिए 48 वर्ष और 20 वर्ष की पॉलिसी शर्तों के लिए 45 वर्ष है. परिणामस्वरूप, परिपक्वता के समय पॉलिसीधारक की आयु 69 वर्ष से अधिक नहीं हो सकती है.


ये भी पढ़िए- लालू यादव शाम 7 बजे जाएंगे दिल्ली, तेजस्वी बोले-पापा की सेहत अभी स्टेबल