Margashirsha Purnima 2023: मार्गशीर्ष पूर्णिमा 2023 का आखिरी पूर्णिमा 26 दिसंबर होगी, जो हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण पर्व मानी जाती है. इस दिन को सिद्धिदायक भी कहा जाता है और मान्यता है कि पूर्णिमा की रात चंद्रमा की छाया में रहने से आरोग्य की प्राप्ति होती है. ज्योतिष शास्त्र में मार्गशीर्ष पूर्णिमा का महत्व बताया गया है और इस दिन कुछ उपाय भी सुझाए गए हैं, जिनसे लक्ष्मी नारायण की कृपा हो सकती है और धन और सम्मान में वृद्धि हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य मदन मोहन के अनुसार बता दें कि इस दिन पीले मीठे चावल को विष्णु जी और मां लक्ष्मी के भोग के रूप में चढ़ाना एक उपाय है. फिर इसे कन्याओं में बांटना मान्यता है, जिससे लक्ष्मी जी का आशीर्वाद बना रहता है. पूर्णिमा के दिन जल में चावल डालकर चंद्रमा को अर्घ्य देना भी एक उपाय है जो आर्थिक संकटों को दूर कर सकता है. इसके साथ ही शिव जी को एक मुठी अक्षत अर्पित करने से भी आर्थिक समस्याएं हल हो सकती हैं.


व्यापार में तरक्की के लिए, कार्यस्थल पर माता लक्ष्मी के पास गोमती चक्र को स्थापित करना एक और सुझाव है. ओम् श्रीं नमः का 21 माला जाप करने के बाद इसे पीले कपड़े में बांधकर धन स्थान या तिजोरी में रखना भी लाभकारी हो सकता है. जो लोग कई दिनों से कार्य में बाधा अनुभव कर रहे हैं, उनके लिए भी एक उपाय है.


साथ ही बता दें कि मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन गायत्री मंत्र के आगे पीछे ‘क्लीं’ बीज मंत्र का 3 बार संपुट लगाकर माला जप करने से उनकी समस्याएं हल हो सकती हैं. इसके बाद पूजा स्थल पर घी का अखंड दीपक जलाने से दोष, दुख, क्लेश मिट सकते हैं और पापों से छुटकारा मिल सकता है. पूर्णिमा के दिन पीपल की पूजा करना भी मान्यता प्राप्त है. पीपल में जल चढ़ाने के बाद 11 बार परिक्रमा लगाने से भी लाभ हो सकता है.


Disclaimer: ये सभी उपाय सिर्फ मान्यता और जानकारी पर आधारित हैं और इन्हें अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लेना चाहिए.


ये भी पढ़िए- गठबंधन में सभी दलों के नेताओं की अपनी है महत्वाकांक्षा, सभी को बनना है PM : मनोज तिवारी