पटना: MI New York: पहले क्रिकेट सिर्फ कुछ देशों में ही जाता था, लेकिन अब इसकी ख्याती पूरे विश्व में देखने को मिल रही है. इसका ताजा उदाहरण अमेरिका में खेले गए मेजर लीग क्रिकेट T20 में देखने को मिला. मेजर लीग क्रिकेट T20 टूर्नामेंट का फाइनल मैच अमेरिका के 'ग्रांड प्रेयरी स्टेडियम' में मुंबई इंडियंस न्यूयॉर्क और सिएटल ओर्कास के बीच खेला गया. अमेरिका में खेले गए इस टूर्नामेंट के पहले सीजन का विजेता मुंबई इंडियंस न्यूयॉर्क रहा. बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग की फेंचाईजी मुंबई इंडियंस अब ग्लोबल स्पोर्ट्स ब्रांड बन गया है. मुंबई इंडियंस के पास 3 महाद्वीपों के 4 देशों 5 अलग-अलग टीम में है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


वहीं मुंबई इंडियंस न्यूयॉर्क की जीत के बाद नीता अंबानी ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि - "यहां का माहौल क्रिकेट के त्योहार जैसा लगता है. क्रिकेट के विकास में 'मेजर लीग क्रिकेट' एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. यह अपने आप में ही अद्भुत है कि क्रिकेट का विकास अब दुनिया भर में हो रहा है. मुंबई इंडियंस विशेष रूप से भारत के बाद संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका तक पहुंच गई है. इसके अलावा हमारे पास एक महिला टीम भी है, जिस पर मुझे बहुत गर्व है. लड़कियां खेल में आगे बढ़ें इसकी मैं समर्थक हूं और मुझे उम्मीद है कि इसे हम हर खेल में आगे ले जा सकते हैं.



वहीं मेजर लीग क्रिकेट T20  के पहले सीजन के फाइनल की बात करें को मुंबई इंडियंस न्यूयॉर्क की तरफ से कप्तान निकोलस पूरन ने 55 गेंदों पर 137 रनों की शानदार तूफानी पारी खेली. पूरन ने इस मैच में मैदान के हर कोने में चौके छक्के लगाए. फाइनल मैच में पूरन की इस ऐतिहासिक पारी में 10 चौके और 13 छक्के शामिल थे. वहीं दूसरी तरफ क्विंटन डी कॉक ने सिएटल ओर्कास की तरफ से खेलते हुए सबसे अधिक 87 रन बनाए. मुंबई इंडियंस न्यूयॉर्क की तरफ से ट्रेंट बोल्ट और राशिद खान ने गेंदबाजी करते हुए 3-3 विकेट झटके.


ये भी पढ़ें- Jharkhand Police: कुख्यात अपराधी अमरनाथ सिंह को मारने वाले गिरफ्तार, बासुकिनाथ में हुई थी हत्या