Modi Government gifts to Patna City: इस साल के अंत में नवंबर महीने तक मोदी सरकार पटना और पूरे बिहार को बड़ा तोहफा देने जा रही है. मोदी सरकार के इस तोहफे से पटना और बिहार की परिवहन व्यवस्था में बड़ा बदलाव हो सकता है. इससे परिवहन व्यवस्था में बड़ा बदलाव तो आएगा ही, लोगों को एक अलग तरह की यात्रा का अनुभव हासिल हो सकेगा. इसके अलावा पर्यावरण को बड़ा फायदा भी हो सकेगा. नवंबर 2024 तक मोदी सरकार पटना शहर को 150 सिटी इलेक्ट्रिक बसें देने जा रही है. प्रधानमंत्री ई बस सेवा के तहत सरकार यह सौगात देने जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

READ ALSO: Bihar Flood: बाढ़ ने बरपाया कहर, पटना में स्कूल बंद, 12 जिलों में अलर्ट


मोदी सरकार की इस सौगात में बिहार को कुल 400 इलेक्ट्रिक बसें हासिल होंगी, जिनमें करीब 30,000 यात्रियों को फायदा हो सकता है. इसके अलावा 2 हजार लोगों को रोजगार हासिल हो सकता है. योजना का टेंडर फाइनल हो चुका है और बसों का उत्पादन भी अपने अंतिम स्टेज में है. 


पटना में अधिकारियों का कहना है कि अक्टूबर के अंत तक इन बसों के रूट तय कर लिए जाएंगे. बताया जा रहा है कि इन नए बसों को बेली रोड, बाइपास, अटल पथ, पटना सिटी, बिहटा, मनेर जैसे व्यस्त रूटों पर चलाने पर विचार किया जा रहा है. अभी पटना में 14 रूटों पर सरकारी सिटी बसें चल रही हैं. अटल पथ को जोड़ने के बाद इसकी संख्या 15 हो जाएगी. 


अधिकारियों का कहना है कि पीएम ई बस योजना से मिलीं बसें जिन रूटों पर चलाई जाएंगी, उनका जल्द चयन कर चार्जिंग स्टेशन भी बनाए जाएंगे. ये इलेक्ट्रिक बसें पूरी तरह एसी होंगी. इन बसों में सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे. इससे महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी. 


READ ALSO: बिहार के 33 हजार लोगों के लिए आ गई GOOD NEWS, अब सहारा निवेशकों को मिलेंगे इतने रुपए


इलेक्ट्रिक बसों से शून्य कार्बन उत्सर्जन होता है. इसका मतलब यह है कि इनसे प्रदूषण नहीं होता और लोगों को स्वच्छ हवा में सफर करने का आनंद आएगा. ऐसा भी नहीं कि इन बसों का किराया महंगा होगा. इनका किराया तो सामान्य बसों से भी कम होगा.


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!