NITI Ayog Atal Innovation Mission: नीति आयोग ने अटल इनोवेशन मिशन के तहत बिहार के 4 होनहारों का चयन किया है. स्कूल आफ क्रिएटिव लर्निंग के 9वीं से 11वीं के रिशु कुमार, 9वीं के रवि कुमार, 10वीं के प्रवीण कुमार और 9वीं के राकेश कुमार अटल इनोवेशन प्रोजेक्ट के लिए चुने गए हैं. इन चुने हुए छात्रों को नीति आयोग अब 3 माह का इंटर्नशिप कराएगा और इनको उद्यमिता यानी बिजनेस की दुनिया में आगे बढ़ने का मौका देगा. इस मिशन के लिए देशभर से 2 लाख से अधिक छात्रों ने अप्लाई किया था और अंतिम परिणाम में केवल 500 छात्रों के प्रोजेक्टों को चुना गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

READ ALSO: रेलवे ट्रैक की तुलना में बुलेट ट्रेन का ट्रैक कितना अलग होता है, क्या होती है खासियत



अटल इनोवेशन मिशन के तहत पूरे देश में 10 हजार स्कूलों में टिंकरिंग लैब बनाए गए हैं. इसके माध्यम से स्टार्टअप को बढ़ावा दिया जाता है. 7 नवंबर 2023 को इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसमें 11,751 स्कूलों के 53,000 से अधिक छात्र छात्राएं शामिल हुए थे. 


इस स्पर्धा में 9वीं से 12वीं तक के छात्रों से साइंस के बारे में आ​इडिया मांगा गया था. बिहार से इस स्पर्धा में 32 स्कूलों ने भाग लिया था. इसमें 147 टीमों के 311 छात्र सम्मिलित हुए. बिहार से 110 आइडिया नीति आयोग को भेजे गए और 2 आइडिया का चयन किया गया है. 


READ ALSO: राहुल गांधी अजीब चीज हैं, सबकी जाति पूछ रहे लेकिन अपनी नहीं बताएंगेः हिमंता सरमा



बिहार के रिशु कुमार और रवि कुमार ने कम जगह में अधिक उत्पादन को लेकर एक प्रोजेक्ट तैयार किया है. यह एरियल फर्टिगेशन डिस्पेंसर से रिलेटेड प्रोजेक्ट है. दूसरी ओर प्रवीण कुमार और राकेश कुमार ने स्मार्ट रिवर क्लीनर प्रोजेक्ट बनाया है.