Patna Ghat to Patna Sahib: पटना साहिब स्टेशन से पटना घाट के बीच 1.55 किलोमीटर लंबी और 30 मीटर चौड़ी फोरलेन सड़क का निर्माण अगस्त या सितंबर से शुरू हो सकता है. इस सड़क के दोनों ओर सर्विस लेन भी बनेगी और मालसलामी क्षेत्र में फ्लाईओवर बनाया जाएगा. इस परियोजना में 55 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. यह जानकारी पटना साहिब के विधायक नंदकिशोर यादव ने दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूरी परियोजना में खर्च होंगे लगभग 55 करोड़ रुपये
विधायक नंदकिशोर यादव के अनुसार रेलवे से जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी होते ही सड़क निर्माण का काम शुरू हो जाएगा. पटना घाट से पटना साहिब स्टेशन के बीच सड़क निर्माण में लगभग एक साल लगेगा. हाल ही में 12 जुलाई को कैबिनेट में रेलवे से 18 एकड़ जमीन मिलने की मंजूरी मिल गई है. इस मंजूरी के बाद जेपी गंगा पथ को पटना घाट की सड़क से जोड़ने का रास्ता आसानी से साफ हो गया है. इसके अलावा मालसलामी के पास अशोक राजपथ क्षेत्र में फ्लाईओवर बनाने की योजना है. फ्लाईओवर और सड़क निर्माण का काम सिंघला कंपनी करेगी और इस पर लगभग 55 करोड़ रुपये खर्च होंगे. जेपी गंगा पथ से पटना घाट की चहारदीवारी तक एप्रोच रोड पहले से ही बनकर तैयार है. सड़क का निर्माण शुरू होने के बाद चार महीनों में अशोक राजपथ तक सड़क निर्माण पूरा हो जाएगा और वहां से वाहनों का आवागमन शुरू हो जाएगा. इसके बाद अशोक राजपथ से पटना साहिब रेलवे स्टेशन के बीच सड़क का निर्माण किया जाएगा, और इस दौरान फ्लाईओवर का निर्माण जारी रहेगा। फोरलेन सड़क निर्माण से पहले सर्विस रोड तैयार कर चालू कर दिया जाएगा.


उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों से आने वाले व्यवसायियों का सफर होगा आसान
उन्होंने आगे कहा कि पटना सिटी की घनी आबादी के बीच बनने वाली इस फोरलेन सड़क के जेपी गंगा पथ से जुड़ने के बाद राजधानीवासी दीघा, गायघाट और गांधी मैदान से होते हुए पटना घाट पहुंच सकेंगे. उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों से आने वाले व्यवसायियों के लिए मारूफगंज और मंसूरगंज मंडी पहुंचना आसान हो जाएगा. इससे खाद्यान्न और किराना सामग्री का परिवहन भी सुविधाजनक होगा. साथ ही कहा कि इस सड़क के बन जाने से देश-विदेश से आने वाले संगतों के लिए एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों से तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब, काली मंदिर, सिद्ध शक्तिपीट छोटी पटना देवी, बाललीला गुरुद्वारा, कंगन घाट, प्रकाश पुंज तक पहुंचना भी आसान हो जाएगा.


ये भी पढ़ें: नीट पेपर लीक में गिरफ्तार चारों छात्रों पर कार्रवाई करेगा पटना एम्स, निदेशक सख्त


ये भी पढ़ें: फंदे से लटकता मिला आर्मी जवान की पत्नी का शव, घरवालों ने पति पर लगाया ये आरोप