पटना: Nitish Kumar: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को पत्र लिखा है. जिसमें उन्होंने लोक नायक जयप्रकाश नारायण की जन्मभूमि सिताब दियारा के उत्तर प्रदेश वाले हिस्से में लंबित कार्यों को शीघ्र पूर्ण किये जाने का अनुरोध किया है. बता दें कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जन्मभूमि सिताब दियारा, बिहार एवं उत्तर प्रदेश की सीमा के पास गंगा एवं घाघरा नदी के संगम के किनारे बसा है. बारिश के दिनों में गांव की भूमि में कटाव का खतरा बना रहता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर प्रदेश में कार्य पूरा नहीं
मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में लिखा है कि सिताब दियारा को बाढ़ से बचाने के लिए घाघरा नदी की ओर से एक रिंग बांध (लगभग 7.5 कि0मी0 की लंबाई में) बनाये जाने की आवश्यकता है. 2017-18 में बिहार भू-भाग में लगभग 04 किमी एवं उत्तर प्रदेश के भू-भाग में लगभग 3.5 किमी की लंबाई में रिंग बांध और अन्य कटाव निरोधक कार्य शुरू हुए थे. बिहार सरकार की ओर से काम को पूरा कर लिया गया है, लेकिन उत्तर प्रदेश क्षेत्र में कार्य लंबित है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पत्र में कहा है कि हाजीपुर-गाजीपुर राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 31 से सिताब दियारा तक जाने वाली बीएसटी मुख्य बांध की लंबाई लगभग 6.50 किमी है, जिसमें लगभग 2-3 किमी की लंबाई में पथ के सुदृढ़ीकरण कार्य उत्तर प्रदेश राज्य के क्षेत्र में अपूर्ण है, जिसके कारण इस क्षेत्र में आवागमन में भी समस्या उत्पन्न होती है.


ये भी पढ़ें- Gyanwapi Case Carbon Dating: ज्ञानवापी पर फैसला आने से पहले जान लीजिए क्या है कार्बन डेटिंग, कैसे बताती है वस्तुओं की उम्र


सीएम योगी से किया अनुरोध 
मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि सिताब दियारा रिंग बांध (बिहार प्रभाग) के अपस्ट्रीम ( लंबाई लगभग 1175 मी0) एवं डाउनस्ट्रीम (लंबाई लगभग 2300 मी0) को बीएसटी मुख्य बांध (बलिया उत्तर प्रदेश) से जोड़ने हेतु उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कार्रवाई प्रारंभ की गई थी परन्तु वर्तमान में कार्य अपूर्ण है जिसे शीघ्र पूरा किया जाना है. इसके अपूर्ण रहने से वहां कटाव एवं बाढ़ का खतरा बना रहता है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इस मामले में ध्यान देने का अनुरोध किया है. साथ ही कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जन्मभूमि सिताब दियारा क्षेत्र के उपरोक्त कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराये जाने के लिए सभी संबंधितों को निर्देशित करें, ताकि वहां बाढ़ एवं कटाव के खतरे से गांव को बचाया जा सके.


इनपुट- शैलेंद्र