पटना:Nitish Kumar: विपक्षी एकता को मजबूत करने दिल्ली दौरे पर गए सीएम नीतीश कुमार लगातार विपक्ष के बड़े नेताओं के साथ मुलाकात कर रहे हैं. इसी कड़ी में उन्होंने कल हरियाणा के फतेहाबाद में दिवंगत चौधरी देवीलाल की जयंती पर इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) की रैली में भी शिरकत किया था. इस रैली में सीएम नीतीश कुमार के साथ उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद थे. इसके अलावा विपक्ष को एकजुट करने के लिए नीतीश कुमार और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात कर चुके हैं. इससे पहले नीतीश कुमार दिल्ली आकर राहुल गांधी समेत विपक्ष के कई अन्य नेताओं से भी मुलाकात की थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कृष्णा पटेल से की मुलाकात


दिल्ली दौरे पर गए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार लौटने से पहले केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां कृष्णा पटेल से उनके आवास पर मुलाकात की. बता दें कि कृष्णा पटेल अपना दल कमेरावादी की राष्ट्रीय अध्यक्ष है. यूपी में कृष्णा पटेल की पार्टी का समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन है. इसके साथ ही विपक्षी एकता को मजबूत करने के मुहिम में लगे नीतीश कुमार जिन विपक्षी नेताओं के साथ मिल रहे हैं उनमें कृष्णा पटेल का भी नाम शामिल हो गया है. ऐसे में ये उम्मीद जताई जा रही है कि कृष्णा पटेल के साथ आने से 2024 के लोक सभा चुनाव में पटेल वोट बैंक सेंध लग सकता है. 


ये भी पढ़ें- नीतीश कुमार ने भाजपा को सत्ता से बेदखल करने के लिए कांग्रेस-युक्त 'मुख्य मोर्चा' का किया आह्वान


अपना दल (कमेरावादी) का सपा से गठबंधन 


बता दें कि अति पिछड़ी कुर्मी बिरादरी से आने वाले डॉक्टर सोनेलाल पटेल ने अपना दल की स्थापना की थी. उनके निधन के बाद उनकी पत्नी कृष्णा पटेल ने पार्टी का नेतृत्व  संभाला. तब अनुप्रिया पटेल भी अपनी मां के साथ पार्टी की मजबूती के लिए प्रदेश स्तर पर सक्रिय हुईं.  बाद में मां-बेटी के बीच मतभेद शुरू हो गया. जिसके बाद अपना दल दो भागों में अनुप्रिया के नेतृत्व वाले अपना दल (सोनेलाल) और कृष्णा पटेल के अपना दल (कमेरावादी) बंट गई. अनुप्रिया पटेल ने अपने नेतृत्व वाले अपना दल (एस) का गठबंधन भारतीय जनता पार्टी के साथ किया है जबकि कृष्णा पटेल के अपना दल (कमेरावादी) का गठबंधन समाजवादी पार्टी के साथ किया है.